शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थSalt Side Effects: इससे ज्यादा नमक खाया तो चली जाएगी जान! नमकीन...

Salt Side Effects: इससे ज्यादा नमक खाया तो चली जाएगी जान! नमकीन खाने वाले हो जाएं सावधान

Date:

Related stories

Salt Side Effects: स्वस्थ रहने के लिए भोजन में नमक और चीनी दोनों की मात्रा का संतुलित रहना बहुत जरूरी है। अगर चीनी या नमक की मात्रा में बदलाव होता है तो इसका प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है। वहीं इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा भी कई सारी चीजों को बताया जाता है। हाल ही में WHO ने बताया है कि व्यक्ति को डाइट में कितने नमक की मात्रा को शामिल करना चाहिए।

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का इसपर कहना है कि नमक की अधिक मात्रा के सेवन से व्यक्ति को कैल्शियम की कमी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, कई सारे अन्य बीमारियों से भी व्यक्ति को काफी परेशान होना पड़ता है। इस स्थिति में नमक का सेवन व्यक्ति को संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

5 ग्राम से अधिक नमक का न करें सेवन

स्वस्थ रहने के लिए नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करना बहुत जरूरी है। इसलिए WHO का कहना है कि प्रतिदिन व्यक्ति को 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। वरना पेट के कैंसर जैसी बीमारी का खतरा मंडराता है। इतना ही नहीं, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट की बीमारी और हार्ट स्ट्रोक से भी व्यक्ति को पीड़ित होना पड़ सकता है। इसलिए आपको अपने खान पान पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है। वरना बेहद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

धीरे-धीरे कम करें डाइट से नमक की मात्रा

हेल्दी रहने के लिए डाइट का ध्यान विशेष रूप से रखना बहुत जरूरी है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए और फिट एंड फाइन रहने के लिए कुछ चीजों का बदलाव डाइट में लाना बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी आदत को भी धीरे-धीरे बदलें। नमक के अधिक मात्रा के सेवन से स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए कम नमक खाने की आदत डाल लें। वरना गंभीर समस्या झेलनी पड़ सकती है। इसलिए नमकीन स्नैक्स खाने से परहेज करें। जंग फूड में अधिक नमक की मात्रा पाई जाती है। इससे गंभीर परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसलिए उन फूड का सेवन नियमित रूप से न करें जिसमें नमक की अधिक मात्रा पाई जाती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories