रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थStomach Pain: 24 घंटे से ज्यादा रहने वाला पेट दर्द हो सकता...

Stomach Pain: 24 घंटे से ज्यादा रहने वाला पेट दर्द हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Date:

Related stories

Health Tips: पेट की बीमारियों को पल में छूमंतर कर सकती हैं ये जड़ी बूटियां, डॉक्टर्स भी मानते हैं लोहा

Health Tips: पेट में हो रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए और आंत में मौजूद बबैक्टिरिया को खत्म करने के लिए इन जड़ी-बूटियों का करें सेवन।

Worm Infection In Kids: आखिर क्यों होती है बच्चों में पेट में कीड़े होने की समस्या,जानिए क्या हैं इसके लक्षण और घरेलू उपाय

अगर आपके बच्चे के पेट में भी कीड़े पड़ते हैं तो आप यहां बताई गई चीजों को अपनाकर आसानी से पेट के कीड़ों को खत्म कर सकते हैं।

Stomach Ulcer: पेट में अल्सर होने के ये हैं प्रमुख लक्षण, अगर किया अनदेखा तो पड़ जाएंगे लेने के देने

आज के समय में बाहर की चीजों के सेवन लोगों को अल्सर जैसी बीमारी हो रही है। इसके लिए जरूरी है की यहां बताई गई चीजों का ध्यान रखें।

Stomach Pain: कई बार ऐसा होता है कि हमें पेट दर्द की शिकायत बनी रहती है और अब यह समस्या भी कॉमन हो गई है। कुछ लोग पीठ दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन लंबे समय तक पेट में दर्द रहना कोई बड़ी बीमारी का कारण भी हो सकता है अगर आपको भी पेट दर्द के साथ साथ उल्टी आना, मल में खून आना या फिर बुखार जैसी शिकायत बनी रहती है तो कई बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं। जैसे कोलेसिस्टिटिस, पैंक्रियाटाईसिस और एपेंडिसाइटिस जैसी बीमारी के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

पेट दर्द की शिकायत को ना करें नजरअंदाज

बता दें कि बदलते लाइफस्टाइल में फूड प्वाइजनिंग या पेट में इन्फेक्शन होने की वजह से पेट दर्द की शिकायत होती है। हालांकि इस तरह की बीमारी कुछ दिनों में ठीक हो जाती है। लेकिन अगर आप कई दिनों से पेट दर्द की शिकायत का सामना कर रहे हैं तो इसको नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। अब कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताया गया है कि इससे पता चलता है कि यह सामान्य पेट दर्द नहीं है। 

Also Read: Benefits of Millets: हजार बीमारियों का एक इलाज हैं ये मोटे अनाज, एक बार खाने से दूर हो जाती है हर तकलीफ !

पेट दर्द के लक्षण

यदि आप ज्यादा समय से पेट दर्द से परेशान हैं तो इस को हल्के में नहीं लें। अचानक से वजन कम हो जाना, भूख ना लगना, पेट में सूजन बनी रहना, बुखार आना, सिर में तेज दर्द, उल्टी और मल के साथ खून आना यह सब गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। पेट दर्द की बीमारी को लेकर कैलिफोर्निया के पोमोना वैली हॉस्पिटल में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिफेंस डिपार्टमेंट की निदेशक डॉक्टर निश्चिता मेरला का कहना है कि “अगर आपका पेट दर्द कुछ दिनों में ठीक नहीं होता है या इतना तेज है कि आप कोई काम नहीं कर पा रही है तो डॉक्टर के पास जाना चाहिए। पेट दर्द हमेशा पेट तक सीमित नहीं होता, बहुत से लोग अक्सर पेट के पास हो रहे दर्द को पेट का दर्द समझते हैं। लेकिन हो सकता है कि यह दर्द पास के किसी अंग में हो रहा हो और यह आपकी पसली और पेडू को भी प्रभावित कर सकता है।” 

Also Read: Smriti Irani Daughter Wedding: 500 साल पुराने शाही किले में हो रही है स्मृति ईरानी की बेटी की शादी, इनसाइड फोटोज वायरल

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories