Home हेल्थ Swollen Feet: प्रेग्नेंसी में पैरों की सूजन से चलने में आ रही...

Swollen Feet: प्रेग्नेंसी में पैरों की सूजन से चलने में आ रही है दिक्कत तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगी राहत

0

Remedies To Cure Swollen Feet: सभी महिलाओं के लिए मां बनना सबसे खूबसूरत अहसास होता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई बड़ी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। वहीं इस दौरान पैरों में सूजन आने जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इससे महिला को चलने-फिरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं को अन्य परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है। इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अब चलने-फिरने में परेशानी नहीं आएगी। कुछ घरेलू और आसान तरीकों को अपनाकर पैरों की सूजन से राहत पाया जा सकता है।

इन 3 आसान टिप्स से पैरों की सूजन को करें कम

1. ऐप्सम सॉल्ट वाटर से करें पैरों की सिकाई

प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों की सूजन को कम करने के लिए ऐप्सम सॉल्ट वाटर का आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको बेहद आराम मिलेगा। इसके लिए आप एक बकेट में गर्म पानी लें। अब इस पानी में एप्सम सॉल्ट डालें। अब करीब 20 से 25 मिनट के लिए इसमें अपने पैरों को डुबाकर रखें। इससे पैरों की सूजन काफी हद तक कम हो जाएगी।

2. खुद को रखें हाइड्रेट

प्रेग्नेंसी के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। वरना गर्भवती को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं सूजन कम करने के लिए भी महिला को खूब पानी पीना चाहिए। इससे आसानी से सूजन कम हो जाएगा।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

3. पोटेशियम युक्त भोजन को करें डाइट में शामिल

पैरों की सूजन से राहत पाने के लिए पोटेशियम युक्त भोजन को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। इससे व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। वहीं इससे सूजन भी कम होता है। इसके अलावा ये ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण रखने के लिए रामबाण है। इसके लिए आप अपनी डाइट में आलू, शकरकंद, केला और अनार जैसी चीजों को शामिल करें। ये सारी चीजों पोटेशियम का सबसे बेहतर स्रोत है।

प्रेग्नेंसी के दौरान रखें इन सारी चीजों का ख्याल

1. प्रतिदिन डॉक्टर की सलाह से 20 मिनट का एक्सरसाइज और योग करें। ये बेहद फायदेमंद साबित होगा।

2. रोज सुबह वॉक करें। वॉक सेहत के लिए और प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए रोज वॉक करें।

3. नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें। नमक की मात्रा को लेकर हमेशा सतर्क रखें।

4. डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें। प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version