शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमहेल्थThyroid Disease: हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म में क्या है अंतर? जानें कारण, लक्षण...

Thyroid Disease: हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म में क्या है अंतर? जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Date:

Related stories

Thyroid में बढ़ते मोटापे से अब मिलेगी राहत, इन टिप्स से पाएं पहले जैसा स्लिम फिगर

आज के समय में थाइरोइड एक गंभीर समस्या है। इससे वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए इन टिप्स को फॉलो कर आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

Thyroid को जड़ से खत्म करने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा गजब का फायदा

Thyroid: थायरॉइड की वजह से अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं तो आप अपने डाइट में बदलाव कर सकते हैं। डाइट में कुछ बदलावों से आप वजन को कंट्रोल कर पाएंगे।

Thyroid Disease: आपका थायराइड हार्मोन बनाता और उत्पादित करता है जो आपके पूरे शरीर में कई अलग-अलग प्रणालियों में भूमिका निभाता है। जब आपका थायरॉइड इन महत्वपूर्ण हार्मोनों का बहुत अधिक या बहुत कम उत्पादन करता है, तो इसे थायरॉयड रोग कहा जाता है। थायराइड रोग कई प्रकार के होते हैं, जिनमें हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म,शामिल है। आईए इस लेख में आपको बताते है कि थायराइड क्या है? इसके कितने प्रकार है, इसके लक्षण कारण और बचाव

थायराइड क्या है?

थायरायड ग्रंथि एक छोटा सा अंग है जो गर्दन के सामने स्थित होता है, जो श्वासनली (ट्रेकिआ) के चारों ओर लिपटा होता है। इसका आकार तितली जैसा होता है, जो बीच में छोटी होती है और इसके दो चौड़े पंख होते हैं जो आपके गले के किनारे तक फैले होते हैं। जहां वे ऐसे पदार्थ बनाती और छोड़ती हैं जो आपके शरीर को एक विशिष्ट कार्य करने में मदद करते हैं। आपका थायराइड हार्मोन बनाता है जो आपके शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

जब आपका थायराइड ठीक से काम नहीं करता है, तो यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। यदि आपका शरीर बहुत अधिक थायराइड हार्मोन बनाता है, तो आप हाइपरथायरायडिज्म नामक स्थिति विकसित कर सकते हैं। यदि आपका शरीर बहुत कम थायराइड हार्मोन बनाता है, तो इसे हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है। दोनों स्थितियां गंभीर हैं और आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा इलाज की आवश्यकता है।

हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म में अंतर

हाइपोथायरायडिज्म में, थायरायड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन नहीं बनाती है, जो आपके चयापचय को धीमा कर देती है, जिससे थकान, ठंड लगना, कब्ज, अवसाद और बालों का झड़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

हाइपरथायरायडिज्म को बहुत अधिक थायराइड हार्मोन के उत्पादन से परिभाषित किया जाता है। यह अत्यधिक संकेतन चयापचय को गति देता है, जिससे अनपेक्षित वजन घटता है, तेजी से दिल की धड़कन होती है और चिंता महसूस होती है।

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण

●पसीना आना
●दिल की अनियमित धड़कन
●वजन घटना
●उभरी हुई आँखें
●घबराहट

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण

●थकान
●भार बढ़ना
●अवसाद
●असामान्य हड्डी का विकास
●अवरुद्ध विकास

हाइपोथायरायडिज्म के कारण

ऑटोइम्यून रोग- इसमें हाशिमोटो रोग और एट्रोफिक थायरॉयडिटिस शामिल हैं। ये हाइपोएक्टिव थायरॉयड के सबसे आम कारण हैं।

सर्जिकल निष्कासन- कभी-कभी थायरॉयड कैंसर, थायरॉइड नोड्यूल्स या ग्रेव्स रोग के इलाज के लिए थायरॉयड ग्रंथि के सभी या कुछ हिस्से को हटा दिया जाता है।

विकिरण उपचार- कुछ कैंसर, ग्रेव्स रोग और थायरॉइड नोड्यूल्स के लिए यह उपचार थायरॉयड ग्रंथि को नुकसान पहुंचा सकता है और इसके कार्य को ख़राब कर सकता है।

जन्मजात समस्या- शायद ही कभी, कोई बच्चा आंशिक या गायब थायरॉयड ग्रंथि या अन्य असामान्यताओं के साथ पैदा होता है जो थायरॉयड को ख़राब करता है।

हाइपरथायरायडिज्म के कारण

ऑटोइम्यून रोग – 70% से अधिक अतिसक्रिय थायराइड मामलों के पीछे ग्रेव्स रोग है। थायरॉइड को नुकसान एंटीबॉडीज़ के कारण होता है जो लगातार थायरॉइड को सक्रिय करते हैं और हार्मोन के अतिउत्पादन को जन्म देते हैं।

नोड्यूल्स – थायरयाड ऊतकों की असामान्य वृद्धि से अतिरिक्त हार्मोन स्राव हो सकता है।

थायरॉयडिटिस – जब थायरायडिटिस पहली बार हमला करता है, तो यह थायरायड द्वारा उत्पादित सभी हार्मोन जारी करने का कारण बन सकता है।

हाइपरथायरायडिज्म का उपचार

एंटीथायराइड दवाएं सबसे अच्छा काम करती है यदि आपको माइल्ड हाइपरथायरायडिज्म है, सदि आपका पहली बार ग्रेव्स रोग का इलाज हो रहा है यदि आप 50 वर्ष से कम उम्र के हैं या यदि आपकी थायराइड ग्रंथि में थोड़ी सूजन है

●रेडियो-एक्टिव आयोडीन की सलाह तब दी जाती है जब आपको ग्रेव्स बीमारी है और आप 50 से अधिक उम्र के है या यदि आपको थायराइ की गांठ है जो बहुत अधिक थायराइ हार्मौन बना रही।

●एक अन्य विकल्प थायरॉइड ग्रंथि के कुछ या पूरे हिस्से को हटाने के लिए सर्जरी है। आज, हाइपरथायरायडिज्म के इलाज के लिए सर्जरी कम ही की जाती है।

हाइपोथायरायडिज्म का उपचार

हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित किसी व्यक्ति को जीवन भर थायराइड हार्मोन प्रतिस्थापन कराना होगा। एक बार थायराइड धीमा हो जाने पर कोई भी सर्जरी, दवा या पूरक दवा आपके थायराइड को बढ़ावा नहीं दे सकती है। डॉक्टर आम तौर पर थायराइड हार्मोन के मानव निर्मित रूपों, जैसे लेवोथायरोक्सिन, टैबलेट को लिखते हैं।

निष्कर्ष

थायरायड रोग अक्सर जीवन भर चलने वाली चिकित्सीय स्थिति है जिसका आपको लगातार प्रबंधन करने की आवश्यकता होगी। इसमें अक्सर दैनिक दवा शामिल होती है। इसके अलावा आपको खान पान का भी ध्यान रखना होता है।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इस लेख में उल्लिखित तरीकों और दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, डीएनपी इंडिया उनकी पुष्टि या खंडन नहीं करता है। ऐसे किसी भी सुझाव/उपचार/दवा/आहार पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Latest stories