शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थHealth Tips: थोड़ा सा काम करते ही थकने वाले हो सकते हैं...

Health Tips: थोड़ा सा काम करते ही थकने वाले हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार, देखें लक्षण

Date:

Related stories

Health Tips: इंसान अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से राहत पाने के लिए रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेता है। कई बार लोग ज्यादा बिजी होने के कारण केवल 4 से 5 घंटे तक ही नींद ले पाते हैं। वैसे सामान्य तौर पर अच्छी सेहत और दिमाग के आठ घेंटे की नींद बहुत आवश्यक मानी जाती है। नींद पूरी नहीं होने पर इंसान  का मूड काफी चिड़चिड़ा हो जाता है और काम में वह सही तरीके से मन भी नहीं लगा पाता है।  लेकिन कई बार लोगों में एक अलग तरीके की दिक्कत देखने को मिलती है। कई बार लोग अपनी पूरी नींद होने के बावजूद थका हुआ महसूस करते हैं। कुछ भी थोड़ा सा  काम करने के बाद उन्हें बहुत थकान होने लगती है। इस तरह की थकान का एक- दो दिन होना मामूली है , लेकिन यदि ऐसी थकान आपके शरीर में रोजाना होती है , तो आप किसी खरतनाक बीमारी के जाल में फंसे हो जिसका आपको बिल्कुल भी कोई अंदाजा नहीं है। समय रहते डॉक्टर्स से अपनी जांच करवा कर अपनी इस बीमारी का पता लगवा लेना चाहिए। नहीं तो आगे जाकर कई सारी दिक्कतें हो सकती हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में पता चलेगा , जिसके होने से शरीर में इतनी कमजोरी और थकावट महसूस होती है।

यह पढ़ें : Health Tips: मानसून के मौसम में जहर का काम करते हैं ये खाने, जल्द बनाएं दूरी

डिप्रेशन जैसी खतरनाक बीमारी से पीडित होना

कई बार व्यक्ति को पता ही नहीं चलता कि वह डिप्रेशन का शिकार हो गया है। इसके कारण भी वह काफी थका हुआ महसूस करते हैं। क्योंकि डिप्रेशन होने की वजह से पीडित का दिमाग बेवजहा कुछ ना कुछ सोचने में चला जाता है, जिस कारण वह रात में भी ढंग से नहीं सो पाता है। रात में नींद पूरी नहीं होने के कारण वह पूरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं।

शरीर में खून की कमी होना

जिस भी इंसान के शरीर में खून की कमी होती है, उसे एनीमिया का मरीज कहा जाता है। खून की कमी होने से शरीर काफी कमजोर हो जाता है। थोड़ा सा भी कुछ काम करते ही एनीमिया का मरीज थका हुआ फील करने लगता है। शरीर में काफी सारे पोषक तत्व जैसे आयरन और विटामिनस की मात्रा कम होने से खून की कमी होने लगती है।

थायराइड की शिकायत

यदि किसी इंसान को थोड़ा सा काम करते ही शरीर में थकावट होनी महसूस होने लगती है , तो उसका एक बड़ा कारण थॉयराइड भी हो सकता है। शरीर में बढ़ते हुए थॉयराइड के कारण भी पीडित जल्दी से थका हुआ महसूस करता है। इस तरह की बीमारी को हाइपरथायरॉयडिज्म कहते है।

दिमागी बीमारी होना

जिस इंसान को छोटा सा काम करते ही जल्दी से शरीर में थकावट होने लगती है, वह एक अलग तरह की बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं। जो दिमाग से जुड़ी हुई हो सकती है। इस तरह की बीमारी को मल्टीपल स्केलेरोसिस कहा जाता है। इस तरह की बीमारी का आज तक कोई भी समाधान नहीं निकाल पाया है। इस तरह की अलग  बीमारी का प्रभाव पीडित इंसान की आंखों से लेकर रीढ़ की हड्ड़ी तक हो सकता है। इसलिए पूरी नींद होने के बाद भी इस बीमारी से पीडित इंसान को कुछ भी काम करने में थकान होती है।  

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें :डिनर में कुछ नया करें ट्राई, घरवालों को खुश करने के लिए आज ही बनाये Chicken Chaap Recipe, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories