रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थUnwanted  Pregnancy को रोकने में कारगर हैं यह आयुर्वेदिक उपाय, इन अचूक...

Unwanted  Pregnancy को रोकने में कारगर हैं यह आयुर्वेदिक उपाय, इन अचूक तरीकों से मिल सकती है राहत

Date:

Related stories

Unwanted  Pregnancy: शादी के बाद पति पत्नि के बीच सेक्स होना एक नेचुरल बात हैं मगर कई बार महिलाएं न चाहते हुए भी नेचुरली जल्दी प्रेगनेंट हो जाती हैं. इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण सही जानकारी का न होना है, शारीरिक संबंध बनाते समय प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही आयुर्वेद में भी ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में मदद करती है. आज हम यहां ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकती हैं-

पपीते के बीजों से प्रेगनेंसी के आसार कम हो जाते हैं

आयुर्वेद में पपीते को एक गुणकारी फल बताया है जिसके हेल्थ पर कई फायदे होते हैं. इसके साथ ही इसके बीज भी काफी अच्छे होते हैं, अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए पपीते के बीजों को ठीक से चबाचबाकर खाना चाहिए और उसके बाद पानी पी लेना चाहिए, इससे काफी आराम मिलता है.

अरण्डी के बीजों से नहीं ठहरता गर्भ

अरण्डी एक ऐसा पौधा है जो हर प्रकार से इंसान के काम में आता है, वहीं आयुर्वेद के मुताबिक इसके बीज गर्भ निरोधक दवा की तरह काम करते हैं. अगर आपकी जल्दी में ही शादी हुई है और आप अभी अपनी जिंदगी में बच्चा नहीं चाहते तो इसके बीजो का सेवन कर सकते हैं.

अदरक का रस भी नहीं होने देता है प्रेगनेंट

सर्दी से लेकर खासी और जुकाम तक को रोकने के लिए अदरक का इस्तेमाल होता है. मगर शायद आपको इस बात का पता नहीं होगा कि इसके अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गर्भा धारण करने की क्षमता को कम कर देते हैं. अगर आप अभी प्रेगनेंट नही होना चाहती हैं तो इस अदरक के रस का सेवन कर सकती हैं.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories