मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थPregnancy: 40 की उम्र के बाद मां बनने से हो सकती है...

Pregnancy: 40 की उम्र के बाद मां बनने से हो सकती है कई परेशानियां, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Date:

Related stories

Pregnancy: मां बनना हर एक महिला के लिए खूबसूरत एहसास होता है ज्यादातर महिलाएं 25 से 35 साल की उम्र में मां बन जाती है लेकिन कुछ महिलाएं किसी न किसी कारण की वजह से 40 साल की उम्र के बाद भी बेबी प्लानिंग करती है। जानकारी के अनुसार 10 में से एक महिला 40 साल की उम्र के बाद नैचुरली कंसीव कर लेती है। लेकिन आपको बता दें कि, 40 के बाद मां बनने के बाद औरतों को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

बड़ी उम्र में मां बनना होता है मुश्किल

कई महिलाएं अपने करियर में सेट होने के बाद शादी करती है और 40 की उम्र के बाद मां बनना पसंद करती हैं लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती आती है कि, वह आसानी से प्रेग्नेंट नहीं हो पाती है जिसके कारण वह मां बनने का सपना भी खो देती हैं। ऐसे में डॉक्टर की राई यह है कि, आप जितनी बड़ी उम्र में मां बनने की प्लानिंग करेंगी, आपके लिए कंसीव करना उतना ही मुश्किल हो जाएगा। ऐसा शारीरिक कमजोरी या अन्य समस्याओं की वजह से हो सकता है।

ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसे समस्याओं खतरा

अगर आप 40 साल के बाद कंसीव कर भी लेती है तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि, 40 साल के प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ना, डायबिटीज होना जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read: ऑल ब्लैक लुक में Nora Fatehi ने दिखाया कर्वी फिगर, वीडियो ने मचाया गदर

प्रिमिटिव बेबी का खतरा

इसी के साथ डॉक्टर का यह कहना है कि, अगर आप 40 साल के बाद प्रेग्नेंट होती है तो आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई जोखिम उठाने पर सकते हैं जिस वजह से महिला को “प्रिमिटिव बेबी” यानी डिलीवरी जैसे पहले का जन्म हो सकता है।

पुरषों को भी होती है दिक्क्त

यदि आप और आपका पार्टनर 40 साल के बाद बेबी प्लानिंग कर रहे है तो महिलाओं के साथ पुरुषों को भी कई जटिल समस्याओं का सामना करना पड़ता है। डॉक्टर के अनुसार यह भी सच है कि, पुरुष 60 साल की उम्र के बाद भी पिता बन सकते है। इसी के साथ यह भी सच है कि, 40 साल की उम्र के बाद स्पर्म की क्वालिटी का स्तर कम हो जाता है।

इन सावधानियों को बरतें

अगर आप भी 40 के बाद मां बनने की प्लानिंग कर रही है तो आपको बता दें कि, एक्सपोर्ट के अनुसार इस दौरान सभी जरूरी सावधानियां बरतें। इसी के साथ मिसकैरेजजैसी दुर्घटनाओं के लिए खुद को तैयार रखें। वहीं कई बार 40 साल की उम्र में नेचुरल तरीके से कंसीव करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी के साथ आप अपनी पीरियड साइकिल पर नजर रखे। लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव लाए, तनाव कमले और इस उम्र में पेरेंट बनने के लिए कुछ अन्य विकल्प जैसे आईवीएफ, डोनर एग आईवीएफ का चयन कर सकते हैं।

Also Read: CM Ashok Gehlot ने किसानों को दी बड़ी राहत, कर्ज अदायगी की आखिरी तारीख बढ़ाई

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories