सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थआधी रात को ही क्यों पड़ता है Asthma का अटैक? जानिए कैसे...

आधी रात को ही क्यों पड़ता है Asthma का अटैक? जानिए कैसे करें बचाव?

Date:

Related stories

Asthma: आजकल अस्थमा से दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग पीड़ित है। विशेषज्ञों की माने तो अस्थमा के पेशेंट को अक्सर आधी रात में ही अटैक आता है। रात में अटैक आने के प्रमुख कारण में सर्कस्सियन वेदम शामिल होता है जो रात में हार्मोन के लेवल के गिरने की वजह से बनता है। अस्थमा एक ऐसी हेल्थ कंडीशन है। जिसमें वायु मार्ग के आसपास की मांसपेशियां कसने लग जाती हैं इस वजह से बलगम बनता है और हवाई मार्ग ब्लॉक हो जाता है। वायु मार्ग के ब्लॉक होने की वजह से फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित होने लगती है और अस्थमा का अटैक पड़ता है।

अस्थमा के लक्षण

वही जब भी अस्थमा का अटैक पड़ता है तो वायु मार्ग की परत सूजने लगती है। जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है और गले में घरघराहट या खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक रेगुलर ली दवा लेने के साथ-साथ आप कुछ ऐसे कदम उठा सकते हैं जिसकी मदद से रात के वक्त अस्थमा अटैक की संभावना को कम किया जा सकता है आइए जानते हैं आप इस खतरनाक स्थिति से बचने के लिए कौन कौन से महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।

रात में अस्थमा अटैक से बचने के उपाय

अस्थमा के मरीजों में देखा गया है कि उन्हें अक्सर आधी रात में अस्थमा अटैक आता है। ऐसे में निम्नलिखित उपाय करके आप रात में आने वाले अटैक से बच सकते हैं।

  • 1. रात के समय अस्थमा अटैक से बचने के लिए आप अपने रूम को साफ रखें रोजाना झाड़ू पोछा लगाएं साथ ही उन स्थानों को जरूर साफ करें जिन पर ध्यान नहीं दिया जाता है जैसे पंखे के ब्लेड, अलमारी के ऊपर और घर के कोनो कोनो में।
  • 2. हफ्ते में एक बार चद्दर जरूर दें घर की सफाई के साथ-साथ चद्दर का साफ होना भी बहुत जरूरी है। अस्थमा अटैक से बचने के लिए हर हफ्ते दर्द होने की आदत डालें और अस्थमा नहीं है तो भी हर हफ्ते चद्दर और तकिया के कवर बदलते रहना चाहिए।
  • 3. अस्थमा से बचने के लिए इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आपका गद्दा डस्टप्रूफ हो। गधे को धूम से बचाने के लिए ऐप्स पर कवर भी लगा सकते हैं।
  • 4. डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपके पास कोई पालतू जानवर है तो उन्हें अपने बेडरूम से दूर ही रखें और उनके साथ एक ही कमरे में सभी ना सोए।
  • 5. डॉक्टर्स के मुताबिक अगर आप साइनस इन्फेक्शन से पीड़ित है। तो कभी भी एक चीज में ना लेते क्योंकि इससे पोस्ट नेशनल ड्रिप बढ़ जाता है। जो अस्थमा के अटैक का कारण बन सकता है। सोते वक्त अपने सिर को मुलायम तकिए से थोड़ा ऊंचा रखें।
  • 6. सोते वक्त हमेशा एयर फ्रेशनर या सॉन्ग परफ्यूम के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिन लोगों को अस्थमा होता है। उनके लिए परफ्यूम या फिर कोई एयर फ्रेशनर जैसे स्ट्रांग फ्रेगरेंस वाली चीजें इस्तेमाल टेक का खतरा पैदा कर सकती हैं। सोलस्प्रे वाला गेम और सेंड मोमबत्ती भी आत्मा को भड़काने में कारगर साबित होता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories