मंगलवार, मई 21, 2024
होमहेल्थUrine Infection: आखिर महिलाएं क्यों बार-बार होती हैं यूरिन इन्फेक्शन का शिकार,...

Urine Infection: आखिर महिलाएं क्यों बार-बार होती हैं यूरिन इन्फेक्शन का शिकार, जानें बचाव के लिए क्या करें

Date:

Related stories

Urine Infection: कई सारी ऐसी परेशानी होती है जिसका सामना महिलाओं को करना पड़ता है। वहीं महिलाएं यूरीन इन्फेक्शन से अधिकतर पीड़ित हो जाती हैं। यूरीन इन्फेक्शन का खतरा अक्सर महिलाओं पर मंडराता रहता है। इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। कई बार पब्लिक टॉयलेट यूज कर लेने से भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं क्यों महिलाएं बार-बार हो जाती हैं यूरीन इन्फेक्शन की शिकार।

महिलाओं को क्यों होता यूरीन इन्फेक्शन

महिलाओं के शरीर में कई सारे ऐसे बॉडी पार्ट हैं जो पुरुषों की अपेक्षा कम है। वहीं महिलाओं में यूरेथ्रा पुरुषों के अपेक्षा छोटी होती है। इस बॉडी पार्ट के जरिए ही यूरीन डिस्चार्ज होता है। इस स्थिति में कई बार जब महिलाएं इंफेक्टेड या पब्लिक टॉयलेट यूज करती हैं तो इन्फेक्शन का खतरा तेजी से बढ़ जाता है। क्योंकि इस बॉडी पार्ट का संबंध सीधे ब्लेडर से है। इस स्थिति में आसानी से बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर जाता है। आपको बता दें, ब्लेडर से ही यूरीन फिल्टर होता है। इसलिए इन्फेक्शन का खतरा यहां अधिक बढ़ जाता है।

यूरीन इन्फेक्शन से बचने के उपाय

यूरीन इन्फेक्शन से बचने के लिए साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा वजाइना की क्लीनिंग का भी दिन में 2 से 3 बार करें।

पब्लिक टॉयलेट यूज करने से पहले फ्लश जरूर करें। इससे खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा अपने स्किन को सीट पर टच न होने दें। इन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

यूरीन इन्फेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

दवाई और इलाज के बाद भी कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसे करने से यूरीन इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। इन्फेक्शन से बचने के लिए राइस वॉटर का इस्तेमाल करें। राइस वॉटर से इन्फेक्शन से काफी राहत मिलेगी।

Also Read: HIGH BP ही नहीं LOW BLOOD PRESSURE भी हो सकता है जानलेवा, बचने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

ऐसे बनाएं राइस वेट

स्टेप 1: सबसे पहले चाय वाले कप से एक कप चावल ले लें।

स्टेप 2: अब एक ग्लास पानी डालें।

स्टेप 3: अब एक बर्तन में चावल और पानी को एक बर्तन में डालकर छोड़ दें।

स्टेप 4: अब 8 से 10 मिनट के बाद चावलों को हल्के हाथों से पीस लें और पानी को छान लें।

स्टेप 5: अब पानी को 2 घूंट कर करके सेवन करें। आप स्वाद के लिए आप पानी में नमक डाल सकते हैं।

राइस वॉटर पीने के फायदे

आपको बता दें, राइस वॉटर में एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये यूरिनरी ट्रैक्ट को साफ करने के लिए मददगार है। वहीं इससे बैक्टीरिया का भी खात्मा होता है। फंगल ग्रोथ को भी रोकने में राइस वॉटर बेहद मददगार है।

Also Read: Rishabh Pant के कार एक्सीडेंट के बाद CM धामी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, इलाज का खर्च उठाएगी Uttarakhand सरकार

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories