Vegan Milk: मौजूदा समय में ज्यादातर लोगों ने वीगन डाइट के बारे में तो जरूरी सुना होगा ज्यादातर सेलिब्रिटीज और क्रिकेटर नॉर्मल टाइट को छोड़कर वीगन डाइट पर शिफ्ट होने लगे हैं। आपको बता दें कि, वीगन डाइट वेजिटेरियन डाइट से काफी अलग है। इसमें इंसान वेजिटेरियन तो होता ही है साथ में दूध से बना कोई भी प्रोजेक्ट नहीं खाता है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि अगर वीगन टाइट वाले लोग दूध नहीं पीते हैं तो उसकी जगह है कौन से दूध का इस्तेमाल करते हैं।

वीगन मिल्क और नार्मल दूध में अंतर

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, वीगन डाइट वाले लोग नॉर्मल दूध की जगह वीगन मिल्क का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि वीगन डाइट में किसी भी प्रकार के पशु आहार को शामिल नहीं किया जाता है। वीगन डाइट में मांस के इलावा डेरी प्रोडक्ट अंडे और शहद को भी नहीं खाया जाता है। यहीं वजह है कि, इस डाइट में नॉर्मल दूध की जगह वीगन मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है। वीगन मिल्क में सोया मिल्क, कोकोनट मिल्क, कैश्यू मिल्क, बादाम का दूध और ओट्स मिल्क आदि आते हैं। ऐसे में जो भी लोग वीगन डाइट को फॉलो करते हैं वह नार्मल दूध की जगह वीगन मिल्क को पीना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया पर बीच कार्यक्रम में भावुक हुए CM Kejriwal, कहा-‘आज आपकी बहुत याद आ रही है’

वीगन मिल्क के फायदे

इसी के साथ अगर वीगन मिल्क के फायदे के बारे में बात की जाए तो, वीगन मिल्क हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है। इसी के साथ टाइप 2 डायबिटीज और किडनी के मरीजों के लिए भी ये दूध काफी फायदेमंद है। वीगन डाइट में फाइबर एंटीऑक्सीडेंट और अन्य फायदेमंद पोषक तत्वों की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। ऐसे में वीगन मिल्क हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें: Wrestler Protest: रंग लाई गृहमंत्री अमित शाह की मेहनत, अब जंतर-मंतर पर प्रदर्शन नहीं करेंगे पहलवान!

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.