मंगलवार, मई 7, 2024
होमहेल्थVeins Cramp: पैरों की नसें चढ़ जाएं तो इन टिप्स को करें...

Veins Cramp: पैरों की नसें चढ़ जाएं तो इन टिप्स को करें फॉलो, तुरंत मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Veins Cramp: आपने देखा होगा कि कई बार ऐसे ही पैरों की नसें चढ़ जाती है और यह काफी दर्द भी देता है। असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम काफी टिप्स और ट्रिक्स भी अपनाते हैं। कुछ लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपको भी यह परेशानी झेलनी पड़ रही है तो सावधान हो जाए क्योंकि यह संकेत है कि आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी है। आइए जानते हैं आखिर कैसे इस परेशानी से हम पा सकते हैं निजात। पैरों की नसें चढ़ने से हम ठीक से चल भी नहीं पाते हैं लेकिन क्या आप जाते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है।

पैर की नस चढ़ रही है तो ये हैं वजह

कई बार दिन में अगर हम ज्यादा थक जाते हैं तो रात को सोते समय नस चढ़ जाती है। ऐसे में सुबह उठने के बाद असहनीय पीड़ा होती है। वैसे घबराने की बात नहीं है क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत नहीं है। यह अपने आप भी ठीक हो जाती है।

ये उपाय है कारगर:-

गर्म तेल से करे मालिश

अगर आपकी नस चढ़ गई है तो गर्म तेल से मालिश कर सकते हैं। इस ट्रिक से आपके नसों से खिंचाव आएगी और यह परेशानी दूर हो जाती है। गर्म तेज से मालिश इस परेशानी को दूर करने में कारगर है।

बर्फ से सेक सकते हैं आप

आप नस चढ़ने पर उसकी सिकाई बर्फ से करें। आप किसी कपड़े में बर्फ को लपेट लें और इसे पैरों पर सेकें। यह आपको दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है।

नमक की पोटली से इस तरह सेंके

पैर के नसों की सिकाई के लिए किसी कपड़े में नमक को रख लें और इसे तवे पर गर्म करें। अब इस कपड़े से पैरों को सेंके। यह उपाय असरदार है।

गर्म हल्दी का दूध पिएं

आप चढ़ी हुई नस के दर्द से छुटकारा के लिए गर्म दूध पी सकते हैं। अगर आप इस ट्रिक को फॉलो करेंगे तो दर्द से निजात मिल जाएगा।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: Outfit Ideas: होली पर Mira Rajput की तरह खुद को करें तैयार, सिंपल शॉर्ट कुर्ती में आप

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories