रविवार, मई 12, 2024
होमहेल्थWorm Infection In Kids: आखिर क्यों होती है बच्चों में पेट में...

Worm Infection In Kids: आखिर क्यों होती है बच्चों में पेट में कीड़े होने की समस्या,जानिए क्या हैं इसके लक्षण और घरेलू उपाय

Date:

Related stories

Health Tips: पेट की बीमारियों को पल में छूमंतर कर सकती हैं ये जड़ी बूटियां, डॉक्टर्स भी मानते हैं लोहा

Health Tips: पेट में हो रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए और आंत में मौजूद बबैक्टिरिया को खत्म करने के लिए इन जड़ी-बूटियों का करें सेवन।

Stomach Ulcer: पेट में अल्सर होने के ये हैं प्रमुख लक्षण, अगर किया अनदेखा तो पड़ जाएंगे लेने के देने

आज के समय में बाहर की चीजों के सेवन लोगों को अल्सर जैसी बीमारी हो रही है। इसके लिए जरूरी है की यहां बताई गई चीजों का ध्यान रखें।

Worm Infection In Kids: अक्सर छोटे बच्चों के पेट में अचानक से दर्द उठता है और वो रोने लगते हैं। यह दर्द इतना ज्यादा होता है कि उन्हें कुछ समझ में नहीं आता है कि क्या करें क्या न करें। ऐसे में दवा देने पर भी अगर यह परेशानी न ठीक हो तो समझ लीजिए की बच्चे के पेट में कीड़ा पड़ा हुआ है। अगर इसका समय से इलाज न किया जाए तो बच्चों को और भी कई तरह की बीमारी होने लगती है। इसके साथ ही उनका शरीर का विकास भी रुक जाता है । अगर आपके बच्चों को भी यह कीड़े पड़ने वाली परेशानी है तो आइए बताते हैं कि कैसे आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

 यह है लक्षण

अगर आपके बच्चे के पेट में कीड़ा पड़ा है तो सबसे पहला लक्षण है कि पेट में दर्द होगा और भूख लगना बंद हो जाएगी। फिर कुछ दिन बाद अचानक से भूख लगने लगती है। इसके अलावा डॉक्टर बताते हैं कि पेट में कीड़े के होने से अपच की समस्या हो जाती है। इसके कारण कुछ भी खाने पर उल्टी जैसा होने लगता है। वहीं मल त्यागने वाली जगह पर खुजली या फिर जलन होने लगता है।

ये है कीड़ों के खत्म करने के उपाय

इन कीड़ों को खत्म करने के लिए हमें नीम के पत्तों को पीसकर बच्चों को शहद के साथ में पिलाना चाहिए। इसके अलावा अजवाइन और चटकी भर काला नमक देने से भी यह ठीक हो जाता है। डॉक्टर बताते है कि बच्चों को करेले का जूस देने से भी आराम मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale: BAJAJ का ये 36 लीटर का Air Cooler मात्र 211 रुपये की EMI पर अभी खरीदें, गर्मी में ऑफर देख झूम रहे लोग

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें