Yam Benefits: आमतौर पर सभी प्रकार की सब्जी खाने से शरीर को ताकत मिलती है , लेकिन आज हम जिस अनोखी सब्जी के बारे में बात करने जा रहे है , उस सब्जी के बारे में कुछ ही लोग जानते होंगे। जिसका नाम है जिमीकंद , जिसे आम भाषा में सूरन की सब्जी कहते है। यह सब्जी शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इस सब्जी को वैज्ञानिक भाषा में अमोर्फोफ्लस पेओनिफोलियस के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा यह सब्जी दिखने में हाथी के पैर जैसी होती है इसलिए लोग इस सब्जी को ऐलिफेंट फुट याम के नाम से भी जानते है। इस सब्जी में काफी सारे एंटीऑक्सीडेंट होते है जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। इसको खाने से शरीर में काफी सारे विटामिनस और मिनिरलस की मात्रा बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

जिमीकंद में यह पोषक तत्व पाए जाते हैं

इस सब्जी का सेवन करने से शरीर में काफी सारे जरूरी पोषक तर्त हमारे शररी में जाते हैं । इसमें पोटेशियम प्रोटीन , कैल्शियम , विटामिन B6, विटामिन A, विटामिन B1, प्रोटीन , कैलोरी , बीटा केरोसिन और नियासिन और फ्लोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इतने प्रकार में पाई जाती है यह सब्जी

यह सब्जी बाजार में पांच प्रकार में पाई जाती हैं। जिसके नाम हैं येलो ग्राम , व्हाइट ग्राम , चाइनीज ग्राम , पर्पल और वाइलड ग्राम में पाई जाती हैं। आमतौर पर इन अलग-अलग प्रकार की सब्जी का रंग दिखने में थोड़ा बहुत अलग होता है। यह सब्जी मुख्यता एशियाई देशों में ही पाई जाती हैं। भारत और अफ्रीकी देश के लोग इस सब्जी का अधिक सेवन करना पसंद करते है।

जिमीकंद (याम) को खाने से होने वाले फायदे

स्किन को रखता है अच्छा

जिमीकंद में नियासिन और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व होते है जो स्किन के लिए काफी जरूरी होते है। ऐसे में सूरन का सेवन करने से चेहरे की स्किन काफी बढ़िया हो जाती है।

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

जिमीकंद सब्जी में एलेंटाइन नाम का एक कंपाउंड होता है जो शरीर में डायबिजिट के असर को कम करता है और लोगों के स्वास्थ पर इसका अच्छा असर पड़ता है।

बालों के लिए फायदेमंद

जिमीकंद में विटामिन बी-6 काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है इसका इस्तेमाल करने से बाल काफी मजबूत होते है।

बॉडी वेट को करत है कम

जिमीकंद या सूरन का सेवन करने से शरीर में बढ़ रही ओबीसिटी पर काफी प्रभाव पड़ता है। इस सब्जी में फ्लेवोनॉयड कंपाउड होता है जिसे शरीर का वजन कम होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : Drugs And Liquor: दवाईयों का शराब की तरह बढ़ते हुए सेवन को देख , सरकार ने नशेडियों के लिए उठाया बड़ा कदम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.