बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमख़ास खबरेंAam Aadmi Party: दिल्ली के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं कैलाश...

Aam Aadmi Party: दिल्ली के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं कैलाश गहलोत, LG की मंजूरी के बाद बांटे गए 18 विभाग

Date:

Related stories

Aam Aadmi Party: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और लंबे वक्त से तिहाड़ जेल में बंद सत्येंद जैन के मंगलवार को त्यागपत्र के बाद आज एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खाली पड़े विभागों को बांट दिया है। जानकारी के अनुसार, मनीष सिसोदिया के विभागों को आप नेता कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को दिया गया है। सीएम केजरीवाल ने इन दोनों के नाम को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के पास भेजा था, जिसे एलजी ने मंजूरी दे दी।

किसे मिला कौन सा विभाग

मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक, अब दिल्ली के आगामी बजट को कैलाश गहलोत ही पेश करेंगे। इस तरह से कैलाश गहलोत दिल्ली के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं। हालांकि, अभी तक दिल्ली सरकार और आम आदमी पार्टी (AAP) की तरफ से कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

 

उधर, मनीष सिसोदिया के पास 18 विभाग थे, जिनमें से 8 विभागों को कैलाश गहलोत को सौंपा गया है। इसमें योजना, वित्त, लोक निर्माण विभाग, पावर ए, गृह, यूडी, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण, पानी विभाग देने का फैसला किया गया है। वहीं, आप नेता राजकुमार आनंद को 10 विभाग दिए गए हैं। इनमें भूमि और भवन, शिक्षा, जागरूकता, सेवाएं, पर्यटन, कला संस्कृति और भाषा, श्रम, इंडस्ट्रीज, रोजगार और स्वास्थ्य विभाग शामिल हैं।

AAP कैबिनेट में शामिल होंगे दो नए चेहरे

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को दिल्ली सरकार में मंत्री बनाने के लिए दो नाम भेजे हैं। ऐसे में CM केजरीवाल की कैबिनेट में दो नए चेहरे शामिल हो सकते हैं।

इन दो नेताओं को मिलेगी नई जिम्मेदारी

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद सीएम केजरीवाल ने नए मंत्रियों के नाम को एलजी विनय कुमार सक्सेना को भेजा है। इसमें आप विधायक सौरभ भारद्वाज और आतिशी के नाम शामिल हैं। वहीं, अगर एलजी इन नामों को मंजूरी दे देते हैं तो फिर दोनों ही विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे।

ये भी पढ़े:Delhi Liquor Scame: CBI को मिला Sisodia को CCTV निगरानी में रखने का कोर्ट से आदेश, पत्नी और वकील से रोज मिलने की इजाजत

सौरभ भारद्वाज डीजेबी के उपाध्यक्ष

वहीं, सौरभ भारद्वाज ग्रेटर कैलाश से विधायक हैं और फिलहाल दिल्ली जल बोर्ड (DJB) में उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। सौरभ भारद्वाज के पास सत्ता और संगठन दोनों का ही अच्छा-खासा अनुभव है। सौरभ केजरीवाल की पहली सरकार में मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

सिसोदिया ने दिया था इस्तीफा

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया को रविवार को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद मंगलवार को शीर्ष अदालत से झटका मिलने के बाद उन्होंने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। वहीं, लंबे समय से जेल में बंद आप नेता सत्येंद्र जैन ने भी अपना त्यागपत्र दे दिया।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

 

 

 

 

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories