Home ख़ास खबरें पानी के मुद्दे पर पंजाब सरकार से सहमति के बाद भाकियू का...

पानी के मुद्दे पर पंजाब सरकार से सहमति के बाद भाकियू का आंदोलन स्थगित, CM Maan बोले- इस दिन से मिलेगा राजस्थान के किसानों को पानी

0

CM Maan: भाखड़ा बांध से सिंचाई के पानी की मांग कर रहे हनुमानगढ़ तथा श्रीगंगानगर के किसानों को राहत भरी उम्मीद जगी है। 1200 क्यूसेक पानी देने की मांग पर संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले आंदोलन जारी है।नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल के नेतृत्व में करीब एक माह से धरने पर बैठे दोनों जिलों के किसानों की पंजाब के सीएम भगवंत ने मुलाकात हुई। बठिंडा में हुई इस मुलाकात के बाद सीएम मान ने सरहिंद फीडर के माध्यम से 1200 क्यूसेक पानी देने पर सहमति जता दी है। वार्ता के बाद उन्होंने कहा कि पंजाब और राजस्थान के किसान भाई -भाई हैं। किसी भी किसान को कोई भी दिक्कत न हो हम ऐसी व्यवस्था बनाएंगे।

वार्ता के बाद बोले सांसद

सीएम मान के साथ करीब 2 घन्टे चली वार्ता के बाद नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने बताया कि पंजाब के सीएम मान ने किसानों की मांगों को मानते हुए उनकी आकांक्षाओं के मुताबिक हल निकालने का भरोसा दिया है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही किसानों की मांग के अनुरूप पानी देने के फैसले के आदेश जारी करने का आश्वासन दिया है। संसद हनुमान बेनीवाल ने बताया कि उन्होंने सिंचाई के पानी के अलावा पंजाब की तरफ से नहरों में फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित अपशिष्ट छोड़े जाने और दूषित पीने के पानी को लेकर भी चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि पानी की सफाई के लिए प्लांट लगा हुआ है। इससे बड़ा प्लांट लगाने को लेकर चर्चा हुई है। ताकि राजस्थान में पीने का साफ पानी मिल सके।

इसे भी पढ़ेंःचुनाव से पहले CM Gehlot ने चला आरक्षण कार्ड, OBC, SC और ST वर्ग को याद दिलाते हुए बताया एक्शन प्ला

भारतीय किसान यूनियन बोली

इस सकारात्मक वार्ता के बाद भाकियू के नेता रेशम सिंह मानुका ने बताया कि सीएम भगवंत मान के साथ बातचीत में 1250 क्यूसेक पानी की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन पर बैठक की गई। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा है कि किसानों को 5 जून तक 850-1200 क्यूसेक पानी दिया जाएगा। बता दें भाखड़ा नहर से शनिवार तक 700 क्यूसेक पानी ही छोड़ा जा रहा था। जबकि 11 मई तक 1100 क्यूसेक पानी चल रहा था। जबकि पिछले कुछ दिनों से लगातार पानी आपूर्ति के
में गिरावट आती जा रही हैं।

प्रतिनिधि मंडल में ये थे शामिल

सीएम मान के साथ बैठक में भाकियू के जिलाध्यक्ष रेशम सिंह मानुका, सद्दाम हुसैन, अपरजोत बराड़, रायसाहब मल्लड़खेड़ा, सौरभ राठौर, रणजीत सिंह राजू,भाखड़ा प्रोजेक्ट चेयरमैन मनप्रीत सिंह, रायसिंह बनसरिवाला, ‘आप’ के सचिन कौशिक तथा सतवीर सिंह मनुपुरा इत्यादि शामिल थे।

इसे भी पढ़ेंःपापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version