Haridwar News: यूपी के मुजफ्फरनगर के एक मंदिर के बाद उत्तराखंड में हरिद्वार के मंदिरों से भी महिलाओं और लड़कियों के कपड़ों को लेकर आदेश आया है। वहां के नीलकंठ महादेव और दक्ष मंदिरों में लड़कियों, महिलाओं के छोटे कपड़े पहनकर आने पर दर्शन करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत रविंद्र पूरी ने वीडियो जारी कर एक आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने आग्रह करते हुए कहा कि महिलाएं और लड़कियां कम से कम 80 फीसदी ढके शरीर के कपड़ों में ही मंदिर दर्शन को आऐं।

जानें क्या है आदेश

महानिर्वाणी अखाड़ा के महंत रविंद्र पुरी ने कहा कि अब उत्तर भारत भी दक्षिण भारत के मंदिरों की प्राचीन व्यवस्था का अनुसरण करने जा रहा है। उसी के अनुरूप आदेश जारी कर कहा है कि मंदिर दर्शन को आने वाली महिलाएं सभ्य परिधान पहनकर प्रवेश करें। छोटे कपड़े पहनकर आने वालों का प्रवेश प्रतिबंधित होगा। इसके साथ ही मंदिर की सुरक्षा में तैनात लोगों को इसका सख्ती से पालन कराने की व्यवस्था दी गई है।

इसे भी पढ़ेंः LPG Cylender Price: LPG गैस के दामों में हुई भारी कटौती, चेक करें आपको अब कितने चुकाने होंगे पैसे?

अखाड़ा अध्यक्ष ने बताई वजह

महंत रविंद्र पूरी ने ड्रेस कोड पर सख्ती की वजह बताते हुए कहा कि जिस तरह का समाज मे आज रहन सहन पनप चुका है उस पर समय रहते सचेत होने का समय आ गया है। मंदिर दर्शन आने वाली बहन,बेटियों तथा माताओं का पहनावा ठीक होना चाहिए। छोटे कपड़े पहनकर आने वाली महिलाओं, लड़कियों को देखकर शेष श्रद्धालु असहज होते हैं। जिससे समाज मे गलत संदेश जाता है। इसी को ध्यान रखते हुए मंदिर प्रशासन ने आने वाले कांवड़ मेले में कोई गलत विचार न आए और विवाद न हो । इसलिए इस आदेश को जारी किया गया है।

श्रद्धालुओं ने की तारीफ

इस आदेश के बाद कुछ श्रद्धालुओं ने इसकी तारीफ करते हुए कहा कि इस आदेश का असर हिन्दू संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है। इस अच्छे नियम को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। यह स्वीकार भी किया जाएगा। तभी समाज को समझ आएगा। भारतीय संस्कृति कितनी महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.