बुधवार, मई 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAyodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर में श्रद्धालुओं का लगा...

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर में श्रद्धालुओं का लगा तांता, जानिए 1 से 1.5 लाख भक्तों के लिए कैसी है सुविधा

Date:

Related stories

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में, श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भक्तों की संख्या में भारी भीड़ देखी जा रही है, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ट्विटर पर साझा किया है कि प्रतिदिन औसतन 1 से 1.5 लाख तीर्थयात्री पवित्र स्थल पर आ रहे है। आपको बता दें कि इसी साल 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्रतिष्ठा समारोह संपन हुआ था। इसके बाद से ही भक्तों की संख्या में भारी भीड़ देखी जा रही है। वहीं अब राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने ट्विटर पर यह जानकारी दी।

प्रतिदिन 1 से 1.5 लाख भक्तों की भीड़ आ रही है

आपको बता दें कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रतिदिन औसतन 1 से 1.5 लाख तीर्थयात्री आ रहे हैं। श्रद्धालु सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे तक श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश कर सकते हैं। श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रवेश से लेकर दर्शन के बाद निकास तक की पूरी प्रक्रिया बेहद सरल और सुविधाजनक है। आमतौर पर, भक्त 60 से 75 मिनट के भीतर प्रभु श्री राम लला सरकार के सहज दर्शन कर सकते हैं।

Ayodhya Ram Mandir में फूल, माला, प्रसाद लाना वर्जित

भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी सुविधा और समय बचाने के लिए अपने मोबाइल फोन, जूते, पर्स आदि मंदिर परिसर के बाहर छोड़ दें। कृपया श्री राम जन्मभूमि मंदिर में फूल, माला, प्रसाद आदि न लाएं। सुबह 4 बजे मंगला आरती, सुबह 6:15 बजे श्रृंगार आरती और रात 10 बजे शयन आरती के लिए प्रवेश केवल प्रवेश पास के साथ ही संभव है। अन्य आरतियों के लिए किसी प्रवेश पास की आवश्यकता नहीं है। प्रवेश पास के लिए भक्त का नाम, उम्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और शहर जैसी जानकारी आवश्यक है। यह प्रवेश पास श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट से भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रवेश पास निःशुल्क है।

1 से 1.5 लाख श्रद्धालु के लिए कैसी है सुविधा

●आपको बता दें कि श्रद्धालु के लिए राम मंदिर परिसर के आस पास पानी पीने की फ्री सुविधा उपलब्ध है

●दर्शन करने से पहले आपको अपना फोन बाहर रखना होता है। इसके लिए फ्री लॉकर सुविधा उपलब्ध है।

●इसी के साथ आपको वहां वॉशरूम की सुविधा और आराम करने के लिए राम पथ मार्ग पर बने टीन शेड की सुविधा भी मिल जाएगी। जहां आप बैठ कर कुछ देर के लिए आराम कर सकते हैं।

●बता दें कि मंदिर के आस पास होटल, आश्रम भी कम दाम में उपलब्ध है।

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में किसी निश्चित शुल्क का भुगतान करके या किसी विशेष पास के माध्यम से विशेष दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं है।

Latest stories