शुक्रवार, मई 10, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRahul की Bharat Jodo Yatra से यूपी के विपक्षियों ने बनाई दूरी,...

Rahul की Bharat Jodo Yatra से यूपी के विपक्षियों ने बनाई दूरी, किन्तु शुभकामनाएं दी पूरी

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Bharat Jodo Yatra: नौ दिनों के अवकाश के पश्चात कल 3 जनवरी से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का यूपी के गाजियाबाद से पुनः आरंभ हो गया। किन्तु सपा,रालोद तथा बसपा के यात्रा में सम्मिलित न होने से कांग्रेस की आशाओं को झटका लगा है।

राहुल की यात्रा को प्रमुख विपक्षियों ने नहीं दिया भाव

आपको बता दें विगत ढाई दशकों से देश की प्रमुख राष्ट्रिय पार्टी कांग्रेस यूपी में अपना  राजनितिक अस्तित्व बचाने का जितना संघर्ष करती जा रही है। उतना ही उसका अस्तित्व चुनाव दर चुनाव सिमटता जा रहा है। उत्तर प्रदेश में अपना संगठन पुनः खड़ा करने के लिए जूझ रही कांग्रेस के विधायकों तथा सांसदों की संख्या बढ़ने की बजाय घटती जा रही है। इसके लिए पार्टी ने अलग अलग चुनावों में अलग अलग विपक्षी दलों से चुनावी गठबंधन भी किए किन्तु परिणाम जस के तस ही रहे। इसी क्रम में आसन्न लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कांग्रेस ने राहुल के नेतृत्व में 7 सितंबर 2022 से दक्षिण भारत के कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा का देशव्यापी आरंभ किया था। लगभग 3000 किमी यात्रा तय करने के पश्चात यात्रा ने यूपी में प्रवेश किया है इससे पूर्व कांग्रेस द्वारा सपा, रालोद,बसपा तथा टिकैत की किसान यूनियन जैसे प्रमुख विपक्षीयों को यात्रा में सम्मिलित होने के लिए पत्र लिखे गए थे। गाजियाबाद जिले के लोनी में यात्रा का स्वागत व सभा भी हुई,भरी भीड़ भी जुटी किन्तु अन्य विपक्षी दल का कोई भी नेता यात्रा में नहीं जुड़ा। मात्र मुंबई में यात्रा कोसमर्थन देने वाली उद्धव शिवसेना की नेता प्रियंका चतुर्वेदी यात्रा से जुड़ी जो पूर्व में कांग्रेस में रह चुकी हैं।

ये भी पढें: Rajasthan Congress में पायलट गुट के विधायकों ने साधी चुप्पी, जानें किस करवट बैठेगी…

प्रमुख विपक्षियों ने बनाई दूरी

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने पहले तो यात्रा को समर्थन दिया किन्तु ऐसा माना जा रहा है कि यात्रा के मध्य में प्रधानमंत्री पद की दावेदारी की बात आने के बाद से नितीश ने भी दूरी बना ली है और जुड़ने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि समय आने पर देखा जाएगा। इसी प्रकार यूपी के प्रमुख विक्षियों ने भी यही रणनीति अपनाई है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने यात्रा का स्वागत तो किया किन्तु सम्मिलित होने पर सहमति नहीं दी। बसपा प्रमुख मायावती ने शुभकामनाएं दी,यात्रा का स्वागत भी किया किन्तु सम्मिलित होने की हामी नहीं भरी। यही रणनीति रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने अपनाई है किन्तु इसका कारण कदापि यात्रा का मार्ग है जो जाट बाहुल्य शहरों से होकर रखा गया है। जहां रालोद का प्रभाव है और यदि वह अपने वोटो की चिंता में ऐसा करती है तो रणनीतिक रूप से सही है। राहुल के लिए मात्र इतना सकारात्मक है कि टिकैत की किसान यूनियन ने सम्मिलित होने की सहमति दी है। जिसका यहां बहुत प्रभाव है।   

ये भी पढें: Rajasthan: CM गहलोत ने PM मोदी पर निशाना साधते हुए कहा- ‘2022 खत्म हो गया लेकिन वादे पूरे नहीं हुए’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories