बुधवार, मई 29, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan Congress में पायलट गुट के विधायकों ने साधी चुप्पी, जानें किस...

Rajasthan Congress में पायलट गुट के विधायकों ने साधी चुप्पी, जानें किस करवट बैठेगी Ashok Gehlot सरकार

Date:

Related stories

Bharat Jodo Nyay Yatra: Guwahati में Rahul Gandhi के प्रवेश से पहले पुलिस तैनात, छावनी बना शहर

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस (Congress) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वायनाड लेकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों अपने भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं। इस यात्रा की शुरुआत उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर से 14 जनवरी को की गई थी।

Bharat Jodo Nyay Yatra के जरिए देश भ्रमण करेगी Congress, जानें क्या होगा Rahul Gandhi के इस पदयात्रा का स्वरुप

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी कल यानी 14 जनवरी से अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत कर रहे हैं।

कश्मीर-कन्याकुमारी के बाद अब मणिपुर से मुंबई तक चलेंगे Rahul Gandhi, जानें भारत न्याय यात्रा का स्वरुप व खास उद्देश्य

Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वायनाड लोकसभा सीट से सांसद राहुल गांधी एक बार फिर भारत की यात्रा पर निकलने वाले हैं। कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा (कश्मीर से कन्याकुमारी) के बाद भारत न्याय यात्रा के तहत मणिपुर से मुंबई तक चलेंगे।

Bharat Jodo Yatra: एक तीर से दो निशाना साधेगी कांग्रेस! MP के रास्ते 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी में Rahul Gandhi!

Bharat Jodo Yatra: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का दौर जारी है। इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम जैसे राज्य शामिल हैं। इन चुनावों को जीतने लिए कांग्रेस पार्टी ने अपना दम-खम लगा दिया है।

Rajasthan Legislative Election 2023: विगत वर्षों में मध्य प्रदेश की भांति ही राजस्थान कांग्रेस में भी गुटबाजी ने प्रदेश कांग्रेस से लेकर दिल्ली दरबार तक की नींद उड़ा रखी थी। जब गहलोत गुट और पायलट गुट के मध्य सत्ता का संघर्ष खुलकर सामने आ गया था। जो राहुल और प्रियंका के हस्तक्षेप के पश्चात ही शांत हुआ था। अब जब राजस्थान चुनावी वर्ष में प्रवेश कर गया है। तब तत्कालीन समय में मुखर हुए पायलट गुट के विधायकों ने रहस्यमयी राजनितिक चुप्पी ओढ़ ली है। कदापि उन्हें राजस्थान में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बाद संकेत मिल गए हैं। कि अगले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही रहेंगे।

ये भी पढें: UP News: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए एक्शन मेंं गृह मंत्री अमित शाह, हारी हुई सीटों पर किया जाएगा मंथन

राहुल ने की थी गहलोत के साथ अलग बैठक

आपको बता दें कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान यात्रा के दौरान राहुल ने अशोक गहलोत के साथ एक व्यक्तिगत बैठक की थी और अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसके बाद ही दिल्ली की तरफ से कोई स्पष्ट संदेश पायलट गुट के विधायकों को दे दिया कि मुख्यमंत्री पद पर कोई परिवर्तन नहीं होने वाला हैं। तब से ही पायलट गुट के विधायकों ने अपनी सक्रियता को सीमित कर लिया गया है। चूँकि उन्हें लगने लगा हैं कि जनवरी में राजस्थान का अंतिम राज्य बजट प्रस्तुत किया जाएगा। जिसके माध्यम से विधायकों ने भी अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुछ अनुपूरक मांगों को रखा है। उनको कदापि यही डर सता रहा है कि कहीं गहलोत सरकार इस महत्वपूर्ण समय में मांगों को निरस्त कर उनके क्षेत्रों में राजनितिक संकट खड़ा न कर दे। इसीलिए विरोध में मुखर रहने वाले विधायकों ने अवसर की महत्ता समझते हुए चुप्पी साध लेना ही उचित समझा है। जबकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले ही कह चुके हैं कि विधायक जो भी मांगेंगे उन्हें दिया जाएगा।


जानें कौन कौन विधायक रहे थे सुर्ख़ियों में


पायलट गुट के माने जा रहे मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने आजकल सक्रियता को कम करके राजनीतिक चुप्पी ओढ़ ली है जो नेतृत्व परिवर्तन की मांग उठाने वालों में प्रमुख रूप से आगे थे। एक और कांग्रेस विधायक दिव्या मदेरणा जो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर से ही आती हैं। इन्होने भी पिछले वर्ष मुख्यमंत्री गहलोत पर परोक्ष रूपसे निशाना साधा था और महेश जोशी ,मंत्री शांति धारीवाल तथा दर्जा प्राप्त मंत्री धर्मेंद्र राठौड़ को कठघरे में खड़ा कर विरोध को हवा दे दी थी। किन्तु भारत जोड़ो यात्रा के बाद से ही दिव्या मदेरणा ने चुप्पी साध ली है कि कहीं हनुमान बेनीवाल जो उनके विधानसभा क्षेत्र से ही हैं उनके लिए अगले विधानसभा चुनाव में खतरा बन सकते हैं। उन्हें ज्ञात है कि बिना गहलोत के चुनाव नहीं जीत सकती। इसी सूचि में कांग्रेस विधायक खिलाई लाल वैरवां भी आते हैं।

ये भी पढें: INDIAN SCIENCE CONGRESS 2023: PM MODI बोले – 8 वर्ष असाधारण, भारत बना शीर्ष तीन स्टार्टअप देश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories