Home ख़ास खबरें हिंदू शरणार्थियों पर बुलडोजर कार्रवाई ने लिया राजनीतिक रंग तो, IAS Tina...

हिंदू शरणार्थियों पर बुलडोजर कार्रवाई ने लिया राजनीतिक रंग तो, IAS Tina Dabi के एक्शन प्लान ने लौटाई बेघरों में खुशी

0

IAS Tina Dabi: चर्चित IAS अफसर टीना डाबी के द्वारा अतिक्रमण हटाने के नाम पर पाकिस्तान से विस्थापित हिंदुओं के घरों पर बुलडोजर चला दिया गया था। जिसके बाद से पीड़ित परिवार बेघर हो गए थे। जैसलमेर में हुई इस कार्रवाई के बाद टीना डाबी पर कार्रवाई होने का राजनीतिक दबाव बढ़ गया। इससे पहले ही उन्होंने बेघर हुए हिंदू परिवारों को बसाने के लिए जमीन खोजने के आदेश दे दिए। अब जिला प्रशासन ने उन्हें 40 बीघा जमीन देने की घोषणा की है। जिसमें शर्त ये रखी गई है कि यह जमीन केवल उन्हें मिलेगी जिनके पास भारतीय नागरिकता है।

मामले ने लिया राजनीतिक रंग

बुलडोजर कार्रवाई के बाद मामला इतना बढ़ गया कि इसने राजनीतिक रंग ले लिया था। टीना डाबी पर कार्रवाई की तलवार लटक रही थी। उन पर सरकारी जमीन कब्जाने का आरोप लगा कर कार्रवाई की गई थी। इसके बाद आक्रोशित विस्थापित हिंदुओं ने टीना डाबी के ऑफिस के आगे धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया था। घटना के बाद भाजपा इस मुद्दे को लेकर गहलोत सरकार पर हमलावर हो गई और उसने इस धरना प्रदर्शन को समर्थन कर दिया। इसके बाद गहलोत सरकार के मंत्री खाचरियावास ने घटना की निंदा करते हुए एक्शन लेने का वादा किया था।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

दबाव के बाद दिया आदेश

मामले को राजनीतिक रंग लेता देख जैसलमेर जिला कलेक्टर टीना डाबी ने एक सप्ताह के भीतर नई जगह बसाने का आश्वासन देकर धरना खत्म कराया था। इसके बाद डाबी ने एक कमेटी का गठन कर सही जमीन का चुनाव कर एक सप्ताह में बसाने के आदेश जारी कर दिए। अर्बन इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के सचिव जगदीश आशिया ने बताया कि आदेश के बाद उन्होंने मूल सागर गांव में करीब 40 बीघा जमीन चिन्हित कर ली है।

भारतीय नागरिकता वालो को ही मिलेगी जमीन

सोमवार 22 मई 2023 को चिन्हित जमीन को रोड रोलर द्वारा कर दिया गया है। जगदीश आशिया ने बताया कि प्रशासन की योजना 40 बीघा जमीन पर 250 विस्थापित परिवारों को बसाने की है। जिन्हें भारतीय नागरिकता मिल गई है।उन्हीं परिवारों को यूआईटी जमीन के पट्टे देगी। वहीं जिन्हें अभी नागरिकता नहीं मिली है उनका रिकॉर्ड भारत सरकार से लेकर यहीं बसा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version