- विज्ञापन -

Latest Posts

CM Bhagwant Mann का किशोर छात्रों को एक और उपहार,अब उच्च शिक्षण संस्थानों का कर सकेंगे अनुभव

CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का मिशन 2023 विकास योजना के अंतर्गत शिक्षा पर निरन्तर निर्णय ले रहे हैं। इसी क्रम में आज पुनः उन्होंने सरकारी स्कूलों के छात्रों को एक और अच्छी सूचना दी है। अब पंजाब के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 73220 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा संस्थानों का स्टडी टूर करवाने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ेंः Punjab News: मान सरकार का गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर बड़ा निर्णय, प्रधानाचार्यों को भेजेंगे लेने विदेश प्रशिक्षण

आइये जानते हैं अब क्या है छात्रों के लिए नया उपहार

सीएम भगवंत मान नए वर्ष के आरम्भ से ही इस वर्ष की विकास योजना मिशन 2023 का रोडमैप राज्य की जनता के समक्ष रख चुके हैं। इसी कढ़ी में उन्होंने राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को एक और उपहार दे दिया है। अब पंजाब के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 73220 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा संस्थानों का स्टडी टूर करवाने का निर्णय लिया है।
राज्य शिक्षा खोज व प्रशिक्षण परिषद पंजाब द्वारा एक आधिकारिक पत्र सभी सरकारी स्कूलों हेतु जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि 3661 सरकारी स्कूलों को 200 रुपये प्रति विद्यार्थी की दर से राज्य सरकार ने राशि जारी कर दी है। इस राशि के माध्यम से विद्यार्थियों को उच्च शैक्षणिक संस्थानों का अध्ययन टूर सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अंतर्गत हाई स्कूलों के कक्षा 9 तथा कक्षा 10 के 10-10 विद्यार्थियों को विजिट पर भेजा जाएगा। इसी प्रकार सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के कक्षा 9 से 12 तक के प्रति कक्षा 5 विद्यार्थियों को विजिट कराई जाएगी।

स्कूल ऑफ एमिनेंस पर भी दिए थे 200 करोड़

इससे पहले भी विगत दिनों किशोर छात्रों हेतु ही दिल्ली शिक्षा मॉडल पर आधारित स्कूल ऑफ एमिनेंस के तहत 200 करोड़ रुपये जारी कर दिए थे। ताकि पंजाब में 23 जिलों के 117 स्कूलों को आधुनिक रूप से उन्नत बनाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत भी कक्षा 9से 12 के विद्यार्थियों को आधुनिक स्कूलों, शिक्षाविदों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में सहायता दी जाएगी।

सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भी प्रशिक्षण हेतु भेज रहे हैं विदेश

इसी क्रम में शिक्षा की गुणवत्ता बनाने हेतु सरकारी स्कूलों के 60 प्रधानाचार्यों को भी प्रशिक्षण हेतु विदेश भेजा जा रहा है। जिसमें पहला समूह 4 फरवरी को सिंगापुर जा रहा है।

ये भी पढ़ेंःRAKUL PREET SINGH जैसा बनना है फिट तो अपनाएं उनके सीक्रेट FITNESS TIPS, पा सकती हैं मनचाहा फिगर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल