शनिवार, मई 25, 2024
होमख़ास खबरेंCM Bhagwant Mann का किशोर छात्रों को एक और उपहार,अब उच्च शिक्षण...

CM Bhagwant Mann का किशोर छात्रों को एक और उपहार,अब उच्च शिक्षण संस्थानों का कर सकेंगे अनुभव

Date:

Related stories

Punjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश, जानें कैसे लाखों युवाओं का सपना हो रहा साकार?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान आए दिन राज्य में निवेश को लेकर प्रयासरत नजर आते हैं। सीएम मान खुले मंचो से भी निवेशकों को पंजाब के विभिन्न हिस्सों में निवेश करने की अपील करते हैं जिसके फलस्वरुप पंजाब आज निवेश के क्षेत्र में नया इतिहास लिख रहा है।

Chandigarh News: पंजाब-हरियाणा HC में लॉन्च हुआ E-HCR वेबसाइट, जानें कैसे लाभकारी होगा ये डिजिटल प्लेटफॉर्म

Chandigarh News: तकनीक के इस बदलते दौर में डिजिटल क्रांति का जोर है। इसी क्रम में भारतीय न्यायिक प्रणाली भी डिजिटल परिवर्तनके युग में प्रवेश कर इस अभियान का हिस्सा बनना चाहती है।

Punjab News: आम आदमी क्लीनिक पर बेहतर इलाज पा रहे मरीज, जानें क्यों सुर्खियों में है CM Mann की ये योजना

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) के विभिन्न योजनाओं को लेकर खूब चर्चा होती है। आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक योजना भी उनमे से एक है।

Punjab News: पंजाब में गर्मी का कहर, आसमान से बरसती आग के बीच हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी; देखें IMD की रिपोर्ट

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक, पंजाब में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। दरअसल पंजाब के विभिन्न जिलों में तपती धूप के साथ लू का कहर जारी है।

Punjab News: मान सरकार के पहल से साकार हुआ सरकारी नौकरी का सपना! जानें कैसे सशक्त हो रहे राज्य के खिलाड़ी?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) अपने गुड गवर्नेंस को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है। राज्य सरकार का दावा है कि उनके अथक प्रयासों से राज्य में खिलाड़ियों के साथ योग्य युवाओं को भी सरकारी नौकरी मिल रही है।

CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का मिशन 2023 विकास योजना के अंतर्गत शिक्षा पर निरन्तर निर्णय ले रहे हैं। इसी क्रम में आज पुनः उन्होंने सरकारी स्कूलों के छात्रों को एक और अच्छी सूचना दी है। अब पंजाब के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 73220 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा संस्थानों का स्टडी टूर करवाने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ेंः Punjab News: मान सरकार का गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर बड़ा निर्णय, प्रधानाचार्यों को भेजेंगे लेने विदेश प्रशिक्षण

आइये जानते हैं अब क्या है छात्रों के लिए नया उपहार

सीएम भगवंत मान नए वर्ष के आरम्भ से ही इस वर्ष की विकास योजना मिशन 2023 का रोडमैप राज्य की जनता के समक्ष रख चुके हैं। इसी कढ़ी में उन्होंने राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को एक और उपहार दे दिया है। अब पंजाब के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 73220 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा संस्थानों का स्टडी टूर करवाने का निर्णय लिया है।
राज्य शिक्षा खोज व प्रशिक्षण परिषद पंजाब द्वारा एक आधिकारिक पत्र सभी सरकारी स्कूलों हेतु जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि 3661 सरकारी स्कूलों को 200 रुपये प्रति विद्यार्थी की दर से राज्य सरकार ने राशि जारी कर दी है। इस राशि के माध्यम से विद्यार्थियों को उच्च शैक्षणिक संस्थानों का अध्ययन टूर सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अंतर्गत हाई स्कूलों के कक्षा 9 तथा कक्षा 10 के 10-10 विद्यार्थियों को विजिट पर भेजा जाएगा। इसी प्रकार सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के कक्षा 9 से 12 तक के प्रति कक्षा 5 विद्यार्थियों को विजिट कराई जाएगी।

स्कूल ऑफ एमिनेंस पर भी दिए थे 200 करोड़

इससे पहले भी विगत दिनों किशोर छात्रों हेतु ही दिल्ली शिक्षा मॉडल पर आधारित स्कूल ऑफ एमिनेंस के तहत 200 करोड़ रुपये जारी कर दिए थे। ताकि पंजाब में 23 जिलों के 117 स्कूलों को आधुनिक रूप से उन्नत बनाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत भी कक्षा 9से 12 के विद्यार्थियों को आधुनिक स्कूलों, शिक्षाविदों द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में सहायता दी जाएगी।

सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को भी प्रशिक्षण हेतु भेज रहे हैं विदेश

इसी क्रम में शिक्षा की गुणवत्ता बनाने हेतु सरकारी स्कूलों के 60 प्रधानाचार्यों को भी प्रशिक्षण हेतु विदेश भेजा जा रहा है। जिसमें पहला समूह 4 फरवरी को सिंगापुर जा रहा है।

ये भी पढ़ेंःRAKUL PREET SINGH जैसा बनना है फिट तो अपनाएं उनके सीक्रेट FITNESS TIPS, पा सकती हैं मनचाहा फिगर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories