गुरूवार, मई 9, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi Liquor Scam: ED ने प्रस्तुत किया 12 नामों के साथ दूसरा...

Delhi Liquor Scam: ED ने प्रस्तुत किया 12 नामों के साथ दूसरा आरोप पत्र, Manish Sisodia का नाम नहीं

Date:

Related stories

Delhi News: DU में विकसित भारत रन कार्यक्रम, BJP नेता साइना नेहवाल व राजकुमार राव ने दिखाई हरी झंडी: देखें वीडियो

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में आज रन फॉर विकसित भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Delhi Liquor Scam: प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की कथित आबकारी नीति घोटाले में धनशोधन से संबंधित विषय में दिल्ली के राउज एवेन्यू न्यायालय में शुक्रवार को 5 व्यक्तियों और 7 कंपनियों सहित 12 नामों के साथ दूसरा आरोप पत्र प्रस्तुत कर दिया। अद्भुत तथ्य यह है कि  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम इस दूसरे आरोप पत्र में भी नहीं है।  

दिल्ली सरकार के कथित आबकारी आबकारी नीति घोटाले में धनशोधन से संबंधित विषय में प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू स्थित विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल के न्यायालय में अपना दूसरा आरोप पत्र प्रस्तुत कर दिया।अद्भुत तथ्य यह रहा कि 12 नामों के विरुद्ध इस दूसरे पूरक आरोप पत्र में समूचे विवाद का केंद्र रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम बतौर आरोपी फिर से सम्मिलित नहीं किया गया। अदालत द्वारा पूछे जाने पर कहा गया कि मामले की जाँच अभी जारी है। अदालत इस आरोप पत्र पर शनिवार को संज्ञान ले सकती है।

ये भी पढें: हंगामे की भेंट चढ़ा Delhi MCD Mayor Election, ढाई घंटे के पश्चात सदन की कार्यवाही करनी पड़ी स्थगित

जानें कौन कौन नाम हैं आरोप पत्र में

इस विषय की सुनवाई कर रहे विशेष न्यायाधीश एम् के नागपाल के न्यायालय में जिन 12 नामों के साथ आरोप पत्र प्रस्तुत किया गया। उनमें 5 व्यक्तियों और 7 कंपनियों के नाम प्रमुख हैं।  जो पांच आरोपित व्यक्ति हैं उनके नाम क्रमशः विजय नायर,शरथ रेड्डी, विनाय बाबू ,अभिषेक बोइनपल्ली एवं अमित अरोड़ा का नाम सम्मिलित है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से न्यायालय को बताया गया कि विषय की जाँच अभी जारी है। जाँच जिस दिशा में जा रही है उससे कुछ और महत्वपूर्ण नाम सूची में जुड़ सकते हैं।

 जानें क्या क्या हुआ अब तक

दिल्ली सरकार की आबकारी नीति में अनियमितता का आरोप लगने के पश्चात दिल्ली सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 को राज्य सरकार द्वारा निरस्त कर दिया था। जिसके पश्चात  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को केंद्रित कर बहुत राजनीतिक हंगामा काटा गया। इसके प्रवर्तन निदेशालय ने तेजी दिखाते हुए धनशोधन रोकथाम कानून की विभिन्न धाराओं में वाद पंजीकृत कर लिया गया।  जिसका पहला आरोप पत्र विगत वर्ष नबंबर में न्यायालय में प्रस्तुत किया गया था। उसमें सिसोदिया का नाम नहीं था। कल शुक्रवार इसी विषय पर जब प्रवर्त्तन निदेशालय ने दूसरा आरोपपत्र न्यायलय में प्रस्तुत किया और उसकी दूसरी सूची में भी मनीष सिसोदिया का नाम बतौर आरोपी सम्मिलित नहीं किया जा सका। तो प्रवर्तन निदेशालय की जाँच और उसकी कार्यशैली पर प्रश्न खड़े हो रहे हैं। क्या उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया निर्दोष हैं ?

चूँकि आरोपियों की जमानत याचिकाओं की सुनवाई पर दिल्ली उच्च न्यायालय तथा राउज एवेन्यू न्यायालय में अगले सप्ताह 11-12 जनवरी तक स्थगित किया गया है। आरोपी अभिषेक बोइनपल्ली सहित अन्य की जमानत याचिका पर सुनवाई भी अब अगले सप्ताह ही होगी।

ये भी पढें: Delhi Mayor Election: वोटिंग से पहले सदन में हंगामा, मनीष सिसोदिया बोले- ‘कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे BJP’    

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories