शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi: स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए आज बुलाई गई बैठक, क्या...

Delhi: स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के लिए आज बुलाई गई बैठक, क्या हो पाएगा 6 सदस्यों का इलेक्शन?

Date:

Related stories

Delhi: दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव तो हो गया लेकिन स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के चुनाव पर हंगामा हो रहा है। लंबी रस्साकशी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार को एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव संपन्न होगाया, लेकिन स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के चुनाव को लेकर हंगामे का दौर अभी भी जारी है। बता दें कि, दिल्ली में स्टैंडिंग कमिटी दिल्ली नगर निगम की सबसे ताकतवर कमेटी है ,ऐसे में दोनों ही पार्टियों का प्रयास यह है कि उनके अधिक से अधिक सदस्य स्टैंडिंग कमिटी में जीते।

स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव

दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी में 18 सदस्यों का चुनाव 2 तरीके से किया जाता है। सबसे पहले 6 सदस्यों का चुनाव पहले सदन की बैठक में किया जाता है। यह एक तरह की सीक्रेट वोटिंग होती है। सदस्यों का चुनाव राज्यसभा सदस्यों की तरह प्रेफरेंशियल वोटिंग के आधार पर किया जाता है। इसका मतलब कि सभी पार्षदों को अपने उम्मीदवार को पसंदीदा क्रम में प्रेफरेंस के तौर पर नंबर देने होते हैं। इसी के साथ 12 सदस्य एमसीडी के अलग-अलग जोन से चुनकर आते हैं। स्टैंडिंग कमेटी का सियासी गणित यह है कि, जिस पार्टी के पार्षदों का जोन में ज्यादा बहुमत होगा उस जोन से उसी राजनीतिक पार्टी का स्टैंडिंग कमेटी का सदस्य चुना जाएगा।

Also Read: Weather News: फरवरी में चिलचिलाती धूप से परेशान हुए लोग, IMD ने बताया अगले 5 दिनों में कितना बढ़ेगा तापमान

10 बजे बुलाई गई बैठक

बता दें कि, एमसीडी की नवनिर्वाचित मेयर शैली ओबरॉय आज यानी 24 फरवरी 2023 को सुबह 10:00 बजे सदन की बैठक बुलाई है। इस बैठक में स्टैंडिंग कमिटी के 6 सदस्यों का चुनाव संपन्न कराने की कोशिश की जाएगी। बता दें कि, इस चुनाव को पहले भी करवाने की कोशिश की गई थी लेकिन पार्षदों की भिड़ंत और हाथापाई के चक्कर में सदन को स्थगित कर दिया गया था। बता दें कि, बीजेपी और आप के बीच स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के चुनाव को लेकर सियासी जंग चरम पर है। आप के चार सदस्य स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतरे हैं तो वहीं बीजेपी ने तीन सदस्य स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में उतारे गए हैं।

Also Read: PM Modi पर बदजुबानी में बुरे फंसे Pawan Khera, पहले गिरफ्तारी फिर सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories