सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi-Mumbai Expressway: PM मोदी आज दौसा में करेंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले...

Delhi-Mumbai Expressway: PM मोदी आज दौसा में करेंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले फेज का उद्घाटन

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानि रविवार 12 फरवरी को दोपहर बाद राजस्थान के दौसा पहुंचेंगे जहां वह अपराह्न 3.00 बजे दौसा के धनावड़ गांव में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस- वे (Delhi-Mumbai Express-way) का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी धनावड़ गांव में एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस चुनावी साल में पीएम मोदी का यह दूसरा राजस्थान दौरा है। ऐसे में पीएम के इस दौरे को लेकर सियासत भी तेज हो गई है। इसी साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

भारत का सबसे बड़ा एक्सप्रेस

बता दें कि, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा जिसकी कुल लंबाई 1386 किलोमीटर है। इस एक्सप्रेस-वे की वजह से दिल्ली और मुंबई के बीच की यात्रा दूरी में 12% की कमी आएगी और सड़क की लंबाई 1424 किलोमीटर से कम होकर 1242 किलोमीटर ही रह जाएगी। एक्सप्रेस-वे को कम समय में और अधिक आराम के साथ कई शहरों को जोड़ने के लिए कुछ गुणवत्ता वाली यातायात सड़कें भी हैं। बता दें कि, यह सड़के राजमार्ग और स्थानीय सड़कों से अलग है। ये सड़कें 6 लेन से 8 लेन की होती हैं. प्रत्येक लेन की चौड़ाई 2.73 मीटर से 3.9 मीटर तक होती है।

Also Read: ‘Bigg Boss 16’ के विनर को लेकर आया नया अपडेट, एमसी स्टैन और प्रियंका नहीं बनेंगे विजेता! सामने आई ये बड़ी वजह

इन मुख्य शहरों को जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे

ऐसा माना जा रहा है कि, यह एक्सप्रेसवे सही मायनों में देश की प्रगति का एक्सप्रेसवे साबित होगा। यह एक्सप्रेसवे 6 राज्य दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरात तथा कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे मुख्य शहरों को जोड़ेगा।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी रहेंगे मौजूद

राजस्थान के दौसा दौरे में पीएम मोदी के साथ सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे। इसी के साथ केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहेंगे। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। वहीं हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Also Read: Indian Railways: बिगड़ते मौसम के कारण धीमी हुई भारतीय रेलवे की रफ्तार, 354 ट्रेनों को किया कैंसिल, यहां देखें लिस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories