शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंE20 Petrol: इंडिया एनर्जी वीक और HAL हैलीकॉप्टर फैक्ट्री का PM Modi...

E20 Petrol: इंडिया एनर्जी वीक और HAL हैलीकॉप्टर फैक्ट्री का PM Modi ने किया उद्घाटन, 11 राज्यों में मिलेगा अब एथेनॉल वाला पेट्रोल

Date:

Related stories

E20 Petrol: कर्नाटक चुनाव 2023 से ठीक पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बेंगलुरु पहुंचे जहां उन्होंने इंडिया एनर्जी वीक 2023 (India Energy Week 2023) और तुमकुरु में हैलीकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सोलर एनर्जी से चलने वाले कुकिंग सिस्टम, बायो फ्यूल और अनबॉटल्ड ड्रेस को भी लॉन्च किया। इसके साथ ही आज से 11 राज्यों में एथेनॉल वाला पेट्रोल (E20 Petro) मिलना शुरू हो जाएगा। आगामी 8 फरवरी तक चलने वाले इंडिया एनर्जी वीक में शिरकत करने वाले निवेशकों से पीएम मोदी ने कहा कि भारत निवेश के लिए दुनिया की सबसे बेहतर जगह है।

ये भी पढ़ेंः कॉलेजियम की सिफारिश पर केंद्र की मुहर के बाद Supreme Court में नियुक्त हुए ये 5 नए जज, जानिए कौन-कौन से नाम हैं शामिल

India Energy Week 2023 का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

बीजेपी के मिशन कर्नाटक को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी सोमवार को बेंगलुरु पहुंचे जहां उन्होंने 6 से 8 फरवरी तक चलने वाले ‘इंडिया एनर्जी वीक-2023 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देश के 11 राज्यों को E20 Petrol की सौगात दी। समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष ही एशिया की पहली 2G एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना की गई है। एक और सेक्टर जिसमें भारत दुनिया में लीड ले रहा है वह है नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन। इस दशक के अंत तक हम इसके निर्धारित उत्पादन का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। हमें भरोसा है कि हम अगले 5 साल में ग्रे को ग्रीन से रिप्लेस कर देंगे।

किन-किन राज्यों में मिलेगा E20 Petrol

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआती दौर में जिन 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में यह E20 Petrol मिलेगा उनमें बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, पंजाब, दमन दीव तथा दादरा और नगर हवेली का नाम शामिल हैं। कीमत को लेकर जो तथ्य सामने आ रहे हैं उसके मुताबिक इस पेट्रोल की कीमत 60-62 रुपए प्रति लीटर होगी।

PM Modi ने किया हैलीकॉप्टर फैक्टरी का उद्घाटन

PM ने कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन किया। कहा जा रहा है कि यह एशिया की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री है जहां 20 साल में 1000 से अधिक हेलिकॉप्टर निर्मित होंगे। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद रहे। PM मोदी ने लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर का अनावरण भी किया। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आने वाले वक्त में भारत दुनिया के लिए डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग का प्रमुख केंद्र होगा जिसकी शुरुआत तुमकुरु से हो चुकी है। रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की यात्रा में यह मील का पत्थर साबित होगा। मालूम हो कि PM मोदी ने 2016 में इस फैक्ट्री की आधारशिला रखी थी। शुरुआती दौर में यहां लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर बनाए जाएंगे। यह भारत को बिना आयात के फैक्ट्री हेलिकॉप्टरों की मांगों को पूरा करने में सक्षम होगा।

ये भी पढ़ेंः UPGIS2023: CM Yogi ने ऐसी दी सौगात, दिल्ली दौड़ पर लगेगी लगाम,विदेश जाना होगा आसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories