शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंअमेरिका के पास Pacific Ocean में 7.7 तीव्रता का Earthquake, इन 3...

अमेरिका के पास Pacific Ocean में 7.7 तीव्रता का Earthquake, इन 3 देशों के लिए जारी हुआ सुनामी अलर्ट

Date:

Related stories

CBSE Board Result 2024 से है असंतुष्ट! कराएं मार्क्स वेरिफिकेशन; जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

CBSE Board Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 13 मई को ही कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई है। इसके बाद बोर्ड की ओर से परीक्षा कॉपी के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं।

Earthquake in Pacific Ocean: प्रशांत महासागर आज भूकंप के तेज झटकों से हिल गया। इन झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.7 आंकी गई। भूकंप की तीव्रता को देखते हुए भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए फिजी, वानुआत तथा न्यूकैलेडोनिया जैसे प्रशांत महासागरीय देशों को सुनामी अलर्ट जारी कर दिए गए हैं। इससे अमेरिका के आस-पास के इलाकों में सुनामी का खतरा बढ़ गया है। यूएस ज्योलॉजिकल सर्वे की तरफ से किए गए विश्लेषण के मुताबिक यह भूकंप 10 किमी की गहराई में आया है।

वानुआत के मौसम विभाग का अलर्ट

अमेरिका के पड़ोसी द्वीपीय देश वानुआत के मौसम विज्ञान और भू-खतरे विभाग के द्वारा भूकंप के तुरंत बाद नागरिकों के लिए एक चेतावनी जा कर दी गई। इसके मुताबिक 7.7 की इस तीव्रता के भूकंप में विनाशकारी सुनामी पैदा करने की संभावना सबसे अधिक प्रबल होती है। जो कुछ ही मिनटों में एपीसेंटर से पास तथा दूर के तटों पर हमला कर सकती है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन ऑफिस नागरिकों को सलाह देता है कि इस चेतावनी के मिलते ही तत्काल सुरक्षा उपाय कर तटीय इलाकों को खाली कर ऊंचे सुरक्षित स्थानों की तरफ निकल जाएं।

इसे भी पढ़ेंःPM Modi G-7 का बनेंगे हिस्सा , जानें तीन देशों की यात्रा क्यों है खास?

ग्वाटेमाला में भी महसूस किए भूकंप के झटके

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला 7.7 के इस भूकंप से पहले बुधवार 17 मई की देर रात भी तेज झटकों को महसूस किया गया था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 आंकी गई थी। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक बुधवार का भूकंप का केंद्र ग्वाटेमाला की राजधानी कैनिला से 120 मील उत्तर में रिकार्ड किया गया। यह जमीन से 158 मील की गहराई में था। हालांकि बुधवार के इस भूकंप से अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की सूचना अबतक निकल कर नहीं आई है।

इसे भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: कर्नाटक हार ने किया भाजपा को बेचैन, चार राज्यों में बनाएगी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories