शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमख़ास खबरेंFixed Deposit: पंजाब बैक समेत इन बैंकों के फीक्सड डिपॉजिट ब्याज में...

Fixed Deposit: पंजाब बैक समेत इन बैंकों के फीक्सड डिपॉजिट ब्याज में हुई गिरावट, जानें ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर

Date:

Related stories

Fixed Deposit: पिछले कई सालों से RBI फिक्सड डिपॉजिट fixed deposit के ब्याज Rate को तेजी से बढ़ाते जा रहा था। लेकिन इस बार RBI ने इसमें एक नया मोड़ लाते हुए एफडी की दरों को बढ़ाने की बजाए घटा दिया है। RBI (Reserve Bank Of India) ने इस बार की रेपो रेट (Repo Rate) को घटाने का फैसला लिया हैं। जिसमें भारत के दो प्रमुख बैंक शामिल हैं । पंजाब नेशनल बैंक और एक्सिस बैंक ने अपनी एफडी की दरों को घटाया ( Axis Bank and PNB Reduce Fixed Deposit Rate)हैं। यह दोंनो बैंक उपभोक्ताओं के द्वारा काफी ज्यादा इस्तेमाल में आए जाते हैं। आरबीआई द्वारा घटाई जाने वाली फिक्सड डिपॉजिट की दरों से यहां पर पैसा निवेश करने वाले लोगों को भारी नुकसान सहन करना पड़ सकता हैं । दोनों ही बैंको में बदली हुई दरों को 18 मई , 2023 से लागू कर दिया गया हैं।अब लोगों को काफी सोच समझ कर ही अपने पैसों को इन बैंकों में निवेश करना होगा। इस आर्टिकल में आपको इन दों बैंकों में बदले हुए एफडी की दरों में बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

ये भी पढ़ें: अडानी पर पूछा सवाल इसलिए गई सांसदी, अमेरिका में बोले Rahul Gandhi, PM मोदी पर भी साधा निशाना

एक्सिस बैंक( Axis Bank) ने घटाई एफडी की दरें (Reduce FD Rate)

 एक्सिस बैंक ने काफी सारे टेन्योर में निवेशकों के लिए ब्याज को कम किया हैं । एक्सिस बैंक ने सभी एफडी दरों में 20  बैसिक प्वाइंट को आधार माना है। एक्सिस बैंक अब सभी एफडी की दरों को 3.5 प्रतिशत से लेकर 7.10 प्रतिशत की दरें पेश की जाएगी।  यह एक्सिस की दरें अलग-अलग मैच्योरिटी के लिए अलग-अलग है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 666 दिनों की अवधि पर घटाई दर

पंजाब नेशनल बैंक  ने 666 दिनों वाली एफडी पर ब्याज की दरों को घटाया है।  पीएनबी बैंक से सभी दरों पर 0.20 फीसदी का बयाज कम किया है। जहां सीनियर सिटीजन के लोगों के लिए यह दर 7.75 से घटकर 7.55 यानि 0.20 की दर से घटी है , वहीं दूसरी ओर सामान्य लोगों के लिए इसकी दर 7.25 से घटकर 7.05 तक हो गई हैं।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories