रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंHaj Quota for 2023 बहाल कर केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी,...

Haj Quota for 2023 बहाल कर केंद्र सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, जानें कितने लोग कर सकेंगे हज?

Date:

Related stories

‘पेड पीरियड लीव’ पर दिए बयानों के बाद घेरे में आईं स्मृति ईरानी! पूर्व CM KCR की बेटी ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Paid Period Leave: केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी इन दिनों खूब चर्चाओं में हैं। इसका प्रमुख कारण है सदन में दिया उनका एक बयान जिसमें उन्होंने महिलाओं को पीरियड के दौरान पेड छुट्टी देने का समर्थन नहीं किया था।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ऐसा क्या बोला? जिसे सुनकर कांग्रेस को आया गुस्सा

Global Hunger Index News: ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) यानी वैश्विक भूख सूचकांक की रिपोर्ट जारी कर दी गई है और इसके साथ ही इसको लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरु है।

Bengal रामनवमी हिंसा मामले में BJP-TMC आमने- सामने, CM Mamta ने लिया बड़ा एक्शन

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी पर हुई हिंसा मामले में राज्य की सत्तारूढ़ टीएमसी और प्रमुख विपक्षी बीजेपी के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है। विवाद को बढ़ता देख आज सीएम ने मामले की सीआईडी जांच के आदेश दे दिए है।

Haj Quota for 2023: भारत सरकार ने इस साल हज यात्रा करने वाले यात्रियों को पुराना हज कोटा बहाल कर बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने लोकसभा में एक सवाल का लिखित जबाव देते हुए साल 2023 के हज यात्रा का कोटा तय कर दिया। पिछले कुछ सालों से हज यात्रा कोविड नियमों के साये में सीमित कर दी गई थी। जिसके कारण एक निश्चित संख्या में यात्रा करने की अनुमति दी जा रही थी, लेकिन आज संसद में केंद्र सरकार की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि कोविड 19 की चुनौती के बाबजूद 2019-20 वाले मूल हज कोटे को बहाल कर दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः Pakistan के बड़बोले नेता शेख राशिद के गिरफ्तार होने से टूटा पूर्व PM इमरान खान का दिल, करेंगे सड़कों पर आंदोलन

जानते हैं क्या कहा स्मृति ईरानी ने

आज संसद में मंत्री स्मृति ईरानी ने हज यात्रियों की संख्या पर एक पूरक सवाल का जबाब देते हुए बताया कि “हज 2023 के लिए किंगडम ऑफ सऊदी अरब के साथ वार्षिक द्विपक्षीय समझौते के तहत इस मुद्दे को संबोधित किया गया था और कोविड-19 की चुनौतियों के बावजूद देश का मूल हज कोटा यानी 175025 को (2023 के लिए ) बहाल कर दिया गया है”
उन्होंने कहा कि केंद्र ने केंद्र शासित प्रदेशों तथा राज्यों की हज समितियों समेत कई हितधारकों के साथ संवाद सत्र आयोजित किए गए थे जिसमें हज कोटा बहाली के लिए कई निवेदन प्राप्त हुए थे मंत्री ईरानी ने कहा कि मंत्रालय ने हज प्रबंधन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सहमति से हज कोटे को बहाल करने का फैसला किया है।

जानें कितने लोग कर सकेंगे इस बार हज

सऊदी अरब सरकार(Saudi Arabia Government) के साथ सालाना द्विपक्षीय समझौते के आधार पर भारतीय हज समिति के लिए हज कोटा 2023 को कोविड पूर्व स्थिति के अनुसार ही विभिन्न केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों के हज यात्रियों के लिए बहाल कर दिया है इससे अब पिछले साल के मुकाबले अब फिर से अधिक यात्रियों को हज पर जाने का फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः गुरु रविदास के प्रकाश पर्व पर CM Bhagwant Mann का श्रृद्धालुओं को तोहफा, जालंधर…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories

पिछला लेख
Union Budget 2023 में सौतेले व्यवहार से दुखी राजस्थान को सीएम गहलोत देंगे योजनाओं की सौगात, जानें कैसा होगा अंतिम राजकीय बजट?
अगला लेख