शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: रेलयात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेवाड़ी, कुरुक्षेत्र और पंजाब जाने...

Indian Railways: रेलयात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेवाड़ी, कुरुक्षेत्र और पंजाब जाने वाली इन ट्रेनों को रेलवे ने किया कैंसिल

Date:

Related stories

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने अप्रैल महीने के पहले दिन कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है। जिसके कारण कई यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि, रेलवे ने रखरखाव और परिचालन संबंधित कार्यों के तहत शनिवार को कई ट्रेनों को कैंसिल और रीशेड्यूल किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे विभाग इंफ्रास्ट्रक्चर के रखरखाव और सुरक्षा चिंताओं के लिए हर हफ्ते इंजीनियरिंग और रखरखाव का काम करता है।

इन ट्रेनों को किया रद्द

भारतीय रेलवे द्वारा रद्द की गई ट्रेनों में दिल्ली से रेवाड़ी जाने वाली ट्रेन संख्या 04285, रेवाड़ी से दिल्ली जाने वाली गाड़ी संख्या 04990, कुरुक्षेत्र से दिल्ली जाने वाली ट्रेन नंबर 04452 और नई दिल्ली से कुरुक्षेत्र जाने वाली ईएमयू एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का नाम शामिल है। इसी के साथ रेलवे ने विल्लुपुरम एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 06725 भी रद्द कर दी गई है। अमृतसर जाने वाले यात्रियों के लिए भी बड़ी खबर है कि, रेलवे ने अमृतसर से नई दिल्ली जाने वाली इंटरसिटी को भी कैंसिल कर दिया है।

Also Read: Samsung Galaxy Z Fold 4 का असली दुश्मन कैसे बनेगा Oppo Find N3 फोल्डेबल फोन? फीचर्स और लुक पर आ जाएगा मन

इस तरह चेक करें स्टेटस

अगर आपको अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट एनटीईएस पर जाना होगा। इसके बाद यहां स्क्रीन पर सबसे ऊपर एक पैनल नजर आएगा जिसमें आप रद्द की गई ट्रेनों का विकल्प सिलेक्ट करके आगे बढ़े। इसके बाद यहां अपनी ट्रेन की सारी डिटेल डालकर आप ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

रिफंड पाने का तरीका

इसी के साथ अगर आप कैंसिल ट्रेन की टिकट का रिफंड पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराई है तो रेलवे आपके अकाउंट में सीधा पैसे ट्रांसफर कर देगा यदि आपने रेलवे के काउंटर पर जाकर टिकट ली है तो उसके लिए आपको काउंटर पर जाकर रिफंड का दावा करना होगा।

Also Read: Bounce Infinity का ये क्यूट E1 Electric Scooter सस्ते में देता है महंगा मजा, माइलेज और स्पीड से जीत रहा दिल

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories