शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: हावड़ा, पुणे और उदयपुर जाने वाली ये ट्रेनें हुई रद्द,...

Indian Railways: हावड़ा, पुणे और उदयपुर जाने वाली ये ट्रेनें हुई रद्द, घर से निकलने से पहले यहां चेक करें लिस्ट

Date:

Related stories

Indian Railways: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच रही है। ऐसे में अगर आपने भारतीय रेलवे से सफर करने का प्लान बना रखा है तो घर से बाहर निकलने से पहले एक बार अपनी ट्रेन की टाइमिंग और स्टेटस को जरूर देखें। आपको बता दें कि इंडियन रेलवे लगातार रोज कई ट्रेनों के संचालन पर प्रतिबंध लगा रही है। मिली जानकारी के अनुसार देश भर में आज यानी 8 अप्रैल को डिपार्चर होने वाली मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

इन ट्रेनों के संचालन पर लगाया प्रतिबंध

भारतीय रेलवे द्वारा कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट में हावड़ा से चक्रधरपुर जाने वाली गाड़ी संख्या 18011, हावड़ा से बोकारो स्टील सिटी जाने वाली ट्रेन नंबर 18013, रांची से बोकारो स्टील सिटी जाने वाली गाड़ी संख्या 08696, हावड़ा से बरबिल जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12021/22, पुरुलिया से हावड़ा जाने वाली गाड़ी संख्या 12828, अहमदाबाद से हावड़ा, उदयपुर से शालीमार , पुणे से हावड़ा जाने वाली दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12221 को रेलवे ने रद्द कर दिया है।

इस तरह ले ट्रेनों के स्टेटस की जानकारी

भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। ऐसे में इससे लाखों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं ऐसे में अगर भारतीय रेलवे ट्रेनों को इतनी भारी कैंसिल करेगी तो सभी यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। भारतीय रेलवे ने आज भी कई ट्रेनों के संचालन पर रोक लगाई है। इसलिए अगर आज आप ट्रेन में सफर करने की सोच रहे हैं तो घर से निकलने से पहले आप अपनी ट्रेन का स्टेट जरूर चेक कर लें। ट्रेन का स्टेटस चेक करने के लिए आप रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट NTES पर जाकर प्रभावित हुई ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं या 139 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सभी ट्रेनों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: Dragon Fruit के दमदार फायदे जानकर हो जाएंगे दंग, कैंसर-डायबिटीज समेत कई बीमारियों को करता है छूमंतर

कैसे मिलेगा टिकट का पैसा

अगर आप यह सोच रहे हैं कि, आपकी ट्रेन कैंसिल हो गई तो आपकी टिकट का क्या होगा। तो आपको बता दें कि, यदि आपने ऑनलाइन के माध्यम से अपनी ट्रेन की टिकट बुक करवाई है तो कैंसिल की गई ट्रेनों की टिकट के लिए रिफंड का पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा , इसी के साथ अगर आपने काउंटर से टिकट बुकिंग की है तो इसके लिए आपको काउंटर पर जाकर ही कैंसिल की गई ट्रेन की टिकट के रिफंड का दावा करना होगा।

Also Read: Birthday Special: पहले प्यार स्नेहा को छोड़ Allu Arjun ने रश्मिका को बताया था क्रश, प्यार से इस नाम से बुलाते हैं एक्टर

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories