शुक्रवार, मई 10, 2024
होमहेल्थDragon Fruit के दमदार फायदे जानकर हो जाएंगे दंग, कैंसर-डायबिटीज समेत कई...

Dragon Fruit के दमदार फायदे जानकर हो जाएंगे दंग, कैंसर-डायबिटीज समेत कई बीमारियों को करता है छूमंतर

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Dragon Fruit: हर तरह का फल सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कुछ ऐसे एग्जॉटिक फ्रूट्स हैं जिनके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। हालांकि ज्यादातर ऐसे फ्रूट्स बाहरी देशों से मंगाए जाते हैं। यही वजह है कि, यह आम आदमी की बजट से बाहर होते हैं। इन महंगे फलों को एग्जॉटिक फ्रूट्स की कैटेगरी में शामिल किया गया है। ऐसा एक फ्रूट है, ड्रैगन फ्रूट जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कई बीमारियों को करता है छूमंतर

भारत में तरह तरह के फल एवं सब्जियां उगाई जाती हैं लेकिन कुछ ऐसे भी फल होते हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते। आज हम आपको ऐसे ही एक फल के बारे में बताएंगे जिसे ड्रैगन फ्रूट कहते हैं। भारतीय मार्केट में ड्रैगन फ्रूट बहुत ही दुर्लभ होता है। यह फल आपको लोकल मार्केट में शायद ही देखने को मिले। इस फल को एग्जॉटिक फ्रूट्स की कैटेगरी में रखा गया है।

गुजरात सरकार ने बदला नाम

गौरतलब है कि, गुजरात सरकार ने साल 2021 में इसका नाम ड्रैगन फ्रूट से बदलकर ‘कमलम’ रखने का फैसला किया था। ड्रैगन फ्रूट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। हालांकि या फल काफी महंगा होता है। खासतौर पर आम आदमी के लिए या फल उनकी बजट से बाहर का होता है। ड्रैगन फ्रूट बाहर से लाल रंग का कांटेदार फल होता है जो अंदर से काफी साफ होता है। ड्रैगन फ्रूट में फल सफेद रंग का और उसके बीच काले-काले से दिखाई देते हैं। इसके बीच में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड्स की मात्रा भरपूर होती है। इसके सेवन से आप हर्ट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहेंगे। इसमें लाइकोपीन और वीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से कैंसर और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है।

Also Read: निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Kejriwal सख्त, अधिकारियों को दिए कड़े एक्शन के आदेश

इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में करता है मदद

कोरोना के समय में देखा गया कि, ड्रैगन फ्रूट के सेवन से इम्यूनिटी में सुधार होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। ड्रैगन फ्रूट बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से गठिया और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। हांलांकि ड्रैगन फ्रूट काफी महंगा होता है। लेकिन धीरे-धीरे या भारत की फल मंडी में अपनी जगह बना रहा है। महंगे होने के बावजूद भी लोग शौकिया तौर पर इसका सेवन करते हैं। आपको बता दें कि, स्वाद में यह फल फीका होता है। लेकिन इसके सेवन से आप अनेकों तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

Also Read: इस फेमस डिजाइनर के घर स्पॉट हुईं Janhvi Kapoor, ऑल व्हाइट लुक से लूट ली लाइमलाइट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories