शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडJoshimath landslide: Joshimath के पश्चात अब Karnaprayag में भी भूधंसाव से हड़कंप, चमोली...

Joshimath landslide: Joshimath के पश्चात अब Karnaprayag में भी भूधंसाव से हड़कंप, चमोली जिला किसी बड़ी आपदा की कगार पर

Date:

Related stories

Uttarakhand News: जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए CM धामी का खास प्लान, लोगों को भी मिल रहा फायदा; देखें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड के ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में खूब घने-घने जंगल देखने को मिलते है। दावा किया जाता है कि पहाड़ों पर स्थित ये प्राकृतिक वादियां लोगों को अपनी ओर खूब आकर्षित करती हैं।

Uttarakhand News: सरकार के इस कदम से लाखों लोगों को मिलेगी राहत, जानें कैसे घर बैठे हो सकेगी जमीनों की रजिस्ट्री

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरकार के कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दे दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब लोग घर बैठे ही वर्चुअल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के तहत अपने जमीनों की रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Joshimath landslide: उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ नगर में अभी राहत तथा पुनर्वास कार्य चल ही रहा है कि जिले के एक अन्य नगर कर्णप्रयाग में भी भूधंसाव की घटना सामने आ गई है। कर्णप्रयाग कर बहुगुणा नगर में भूधंसाव से लगभग 50 मकानों में खतरनाक दरारें आ गई हैं। इस घटना से स्थानीय नागरिकों में भय व्याप्त हो गया है। कुछ परिवार तो किसी अनहोनी की आशंका के चलते अपने निकट संबंधियों के यहां चले गए हैं। ग्रामीणों ने उत्तराखंड से आग्रह किया है कि तत्काल किसी बड़ी आपदा की आशंका से पूर्व नागरिक जनजीवन की सुरक्षा के लिए कोई सुनियोजित कदम उठाए जाएं। 

ये भी पढें: Joshimath landslide: तीन जोनों में बांट खतरनाक भवन आज होंगे ध्वस्त, 4 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

चमोली जिलाधिकारी हुए सक्रिय

कर्णप्रयाग भूधंसाव की नई घटना के आने से चमोली जिला प्रशासन के चेहरे पर चिंता की लकीरें और बढ़ गई हैं क्योंकि अभी जिले के अधिकतर राहत संसाधन जोशीमठ में दिन-रात राहत पुनर्वास में लगे हुए हैं। इस संबंध में चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बताया कि बहुगुणा नगर में भी भूधंसाव की घटना सामने आयी है। जिसके लिए तत्काल आई आई टी रुड़की के विशेषज्ञों की एक टीम को इस घटना की अध्ययन पर लगा दिया है। जो शीघ्र ही अध्ययन रिपोर्ट सौंप देगी। जिसके आधार पर ही आगे की कार्ययोजना जिला और राज्य प्रशासन तैयार करेंगे।

जोशीमठ में स्थिति और बिगड़ी

उधर चमोली जिले के जोशीमठ में स्थिति एक बार पुनः बिगड़ गई है। राहत और पुनर्वास के मध्य ही मंगलवार को 44 नए मकानों में भी खतरनाक दरारें आ गईं हैं। जिससे प्रभावित मकानों की संख्या बढ़कर 723 हो गई है।  इस कारण 50 और परिवारों को सुरक्षित आवासों में भेजा गया है। अपर सचिव आपदा प्रबंधन और पुनर्वास ने सभी प्रभावित भवनों को उनकी स्थिति के अनुसार शीघ्रातिशीघ्र चिन्हित कर सूचीबद्ध कर देने का आदेश दिया है। इसके साथ ही प्रभावित लोगों को अनवरत राहत सहायता की उपलब्धता बनाए रखने को कहा है। 

सेना और अर्धसैनिक बलों को सतर्क रहने के आदेश

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने चमोली जिले के जोशीमठ के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने भूधंसाव से सेना के प्रभावित कैम्पों का निरीक्षण किया और प्रभावित सैनिक परिवारों को भी सुरक्षित अन्यत्र निवासित कर दिया गया है। इसके पश्चात ही उन्होंने सेना और ITBP को किसी भी आपदा की स्थिति में पूर्ण सतर्क रहने का आदेश दे दिया है। 

ये भी पढें: Joshimath दौरे से लौट CM Dhami ने लगाई निर्माण कार्यों पर रोक, बोले-पहाड़ों की सहनशक्ति क्षमता जांचेंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories