शनिवार, मई 4, 2024
होमख़ास खबरेंजानें कौन हैं CBI के नए Director प्रवीण सूद? कब तक संभालेंगे...

जानें कौन हैं CBI के नए Director प्रवीण सूद? कब तक संभालेंगे पद

Date:

Related stories

Orissa Train Accident: शुरू हुई बालासोर रेल हादसे की जांच, CBI ने किया घटनास्थल का दौरा, दर्ज की पहली FIR

Orissa Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे की जांच अब शुरू हो चुकी है। CBI ने इस घटना के संबंध में पहली FIR दर्ज की है।

Delhi Excise Policy Case: CBI मामले में बढ़ी Sisodia की मुश्किलें, 3 अप्रैल तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

दिल्ली आबकारी नीति के मामले में मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 3 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

New CBI Director: भारत की बड़ी एजेंसियों में से एक सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन यानि कि सीबीआई में एक बड़ा बदलाव हुआ है। दरअसल, सीबीआई को नया प्रमुख मिल गया है। बताया जा रहा है कि कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को सीबीआई का प्रमुख बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई प्रमुख के तौर पर प्रवीण सूद का कार्यकाल 2 साल का होगा।

जायसवाल की जगह लेंगे प्रवीण सूद

आपको बता दें कि सीबीआई के वर्तमान डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल 25 मई 2023 को समाप्त हो रहा है। ऐसे में इसके बाद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी प्रवीण सूद सीबीआई डायरेक्टर का पद संभालेंगे। पुलिस गलियारों में कर्नाटक डीजीपी प्रवीण सूद का नाम काफी पहले से सीबीआई डायरेक्टर की रेस में आगे चल रहा था।

बैठक में तीन नामों पर हुई चर्चा

उधर, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रधान न्यायाधीश डीवाए चंद्रचूड़ लोकसभा के विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के बीच एक हाईलेवल मीटिंग हुई। इस मुलाकात में सीबीआई के डायरेक्टर पद  के लिए तीन वरिष्ठ नामों पर चर्चा की गई। इसके बाद कैबिनेट की नियुक्ति समिति को इन तीनों के नाम भेज दिए गए। इसके बाद इनमें से किसी एक नाम पर अंतिम मुहर लगती है।

ये भी पढेंः UP Nikay Chunav 2023: सभी 17 मेयर सीटों पर BJP ने लहराया परचम, जानें कौन हैं 14 नए मेयर

जानिए अन्य दो नाम कौन

बताया जा रहा है कि बैठक में अधीर रंजन चौधरी ने सूद के नाम पर आपत्ति जताई। चौधरी का कहना था कि सूद आईपीएस अधिकारी के उस पूल का हिस्सा नहीं हैं, जो कि सीबीआई के डायरेक्टर पद के लिए योग्य हो। हालांकि, इसके बाद भी समिति ने सूद के नाम पर मुहर लगाई। आपको बता दें कि अन्य दो नामों में सीआईएसएफ प्रमुख शीलवर्धन सिंह और एनएसजी प्रमुख एमए गणपति के नाम भी शामिल थे। इसमें से एनएसजी प्रमुख एमए गणपति को सीबीआई के साथ काम करने का अनुभव भी था, मगर इसके बाद भी नियुक्ति पैनल ने प्रवीण सूद के नाम पर हामी भरी।

सुबोध कुमार जायसवाल

मालूम हो कि सीबीआई के मौजूदा डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल ने 26 मई 2021 को सीबीआई डायरेक्टर का पद 2 साल के लिए संभाला था। आपको बता दें कि सुबोध कुमार जायसवाल महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

ये भी पढ़े: अब नहीं लगाने होंगे डीलरशिप के चक्कर, Flipkart पर लिस्ट हुआ Hero Vida V1 Pro Electric Scooter

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories