रविवार, जून 23, 2024
होमख़ास खबरेंLok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग का बड़ा बयान, सोशल मीडिया पर...

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग का बड़ा बयान, सोशल मीडिया पर गलत खबर फैलाने पर होगी सख्त कार्रवाई, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने अगले लोकसभा और विधानसभा चुनावों का तारीख जारी कर दी है। 2024 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में होने वाला है, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 4 जून को वोटों के मिलान के साथ समाप्त होगा। इसके अलावा 4 राज्यो में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों को ऐलान कर दिया गया है। बता दें कि आंध्र प्रदेश में 13 मई को मतदान होगा, अरूणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को मतदान होगा, सिक्किम में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए चार चरणों में चुनाव होंगे।

ग़लत सूचना संबंधी चुनौतियों का समाधान करना

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने Lok Sabha Election 2024 की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि आज के डिजिटल युग में गलत सूचना से निपटना जटिल है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ उपाय किए हैं कि गलत सूचना को शुरुआत में ही रोका जाए। हम फर्जी खबरों को खारिज करने में सक्रिय हैं। सीईसी राजीव कुमार के अनुसार, राजनीतिक दलों को उचित सोशल मीडिया व्यवहार बनाए रखना चाहिए और सोशल मीडिया पर इसकी सटीकता की पुष्टि किए बिना समाचार प्रसारित करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि फर्जी खबरें बनाने वालों को कठोर परिणाम भुगतने होंगे।

Lok Sabha Election 2024: समाचार विज्ञापनों पर चुनाव आयोग का निर्देश

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा “चुनाव में खून खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे”। इसके अलावा चुनाव आयोग ने समाचार विज्ञापनों को समाचार के रूप में छिपाना और राजनीतिक दलों से व्यक्तिगत हमले करने से परहेज करने का अनुरोध करना प्रतिबंधित है।

Latest stories