Home ख़ास खबरें Nasal Vaccine: 26 जनवरी को लॉन्च होगी भारत की पहली नेजल कोरोना...

Nasal Vaccine: 26 जनवरी को लॉन्च होगी भारत की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन, बूस्टर डोज की तरह करेगी काम

0

Nasal Vaccine: दुनिया में एक बार फिर कोरोनावायरस का खतरा बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है। दिसंबर के शुरुआती तीन हफ्ते में ही चीन में 25 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो गए थे। इसी बीच कोरोना के खिलाफ लड़ाई करने के लिए कई फार्मा कंपनियां लगातार अपनी कोशिश करी रहीं हैं। इसी कड़ी में भारत ने भी एक बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है। बता दें कि, पहली भारतीय इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को गणतंत्र दिवस वाले दिन यानी 26 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है।

नेजल वैक्सीन 26 जनवरी को की जाएगी लॉन्च

कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने जानकारी देते हुए बताया कि, स्वदेशी वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक 26 जनवरी को भारत में अपनी तरह की पहली इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन लॉन्च करेगी। भोपाल में इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में छात्रों के साथ बातचीत करते हुए, एला ने यह भी जानकारी दी कि, मवेशियों में ढेलेदार त्वचा रोग के लिए घरेलू टीका, लंपी-प्रोवाइंड, अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है।

Also Read: CM Yogi ने हरी झंडी दिखा G20 Walkathon को किया रवाना, कहा- प्रदेश के लिए सौभाग्य

वैक्सीन की कीमत

इसके साथ उन्होंने बताया कि, इसे स्वदेशी भारत बायोटेक ने बनाया है। चीन में बढ़ते कोरोना के कहर के बीच भारत सरकार की तरफ से पिछले साल 23 दिसंबर को इस वैक्सीन को मंजूरी मिली थी। वैक्सीन की कीमत बताते हुए बोला कि, भारत बायोटेक की तरफ से पिछले साल दिसंबर में एलान किया गया था कि इसकी कीमत 25 रुपये प्रति खुराक होगी वहीं, प्राइवेट वैक्सीन सेंटर के लिए इसकी कीमत 800 रुपये प्रति डोज होगी।

कौन लगवा सकता है वैक्सीन ?

इस वैक्सीन के इस्तेमाल की बात की जाए तो, इसे नाक के जरिए स्प्रे किया जाता है मतलब वैक्सीन लेने वाले की बहां पर टीका नहीं लगाया जाएगा बल्कि वैक्सीन को नाक में स्प्रे किया जाएगा। डीसीजीआई ने इंट्रा नेजल वैक्सीन को 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए मंजूरी दी है। बता दें कि, नेजल वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जा सकता। ऐसा बताया जा रहा है कि, जिन लोगों को कोवीशील्ड और कोवैक्सीन के डोज लग चुके हैं उन लोगों के लिए यह वैक्सीन बूस्टर डोज के जैसे काम करेगी।

Also Read: Yezdi Scrambler और Honda CB350RS जैसी Bike को पछाड़ने जल्द आ रही Royal Enfield Sherpa 650!, देखें फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version