Home ख़ास खबरें कंगाल Pakistan में मंहगाई ने मारा तगड़ा डंक, Inflation ने नहीं छोड़ा...

कंगाल Pakistan में मंहगाई ने मारा तगड़ा डंक, Inflation ने नहीं छोड़ा दोहरा अंक- पहुंचा भुखमरी के कगार पर

0

Pakistan Inflation Increased: पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति का बढ़ती अनियंत्रित मंहगाई ने दिवाला निकाल दिया है। ताजा सरकारी आंकड़ों  के अनुसार मुद्रास्फीति ने दोहरे अंकों 30%तक पहुंचा दिया है।

पाकिस्तान की राजनीति ने देश को कंगाली की ऐसी भट्टी में झोंक दिया है कि अब उसका बाहर निकलना दिवास्वप्न मात्र रह गया है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार निरंतर कम हो रहा है। आम जनता बदहाल,बदहवास तथा कंगाल मूलभूत आवश्यक वस्तुओं को खरीदने में भी स्वंय को सक्षम नहीं पा रही हैं। 

वस्तुओं की आवश्यकता में भुखमरी की कगार पर पहुंच गई है। खाने पीने की वस्तुओं का मूल्य उसके पहुंच से बाहर निकल आसमान छू रहा है। समूचा पाकिस्तान भुखमरी पर खड़ा हो चुका है। आम पाकिस्तानियों की क्रयशक्ति कम हो चुकी है।

ये भी पढें: Russia Ukraine पर भीषण आक्रमण को तैयार,हाइपरसोनिक मिसाइलों से करेगा War

दोहरे अंकों पर खड़ी मंहगाई और हुई अनियंत्रित

पाकिस्तान सरकार द्वारा नए साप्ताहिक मुद्रास्फीति के आंकड़े प्रस्तुत करने के पश्चात   मुद्रास्फीति की दर में विगत वर्ष की तुलना में 30% की और बढ़ोत्तरी हो गई है।पाकिस्तान में साप्ताहिक मुद्रास्फीति को संवेदनशील मूल्य सूचकांक(एसपीआई) में मापा जाता है। पाकिस्तान स्टैटिस्टिक्स ब्यूरो (PBS) ने समूचे पाकिस्तान के 17 प्रमुख शहरों के 50 बाजारों से एकत्रित 51 आवश्यक वस्तुओं के मूल्यों में उतार-चढ़ाव पर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।  जिसके अनुसार पाकिस्तान महंगाई में साल-दर-साल 30.60% बढ़ोतरी दर्शाता जा रहा है।

मूलभूत वस्तुओं के मूल्य आसमान पर

पाकिस्तान में दैनिक खाने पीने की वस्तुओं का मूल्य जिसका आम पाकिस्तानियों का जीवित रहने का मूलभूत अधिकार है। उनमें प्याज के मूल्य में 501% और चिकन के मूल्य में 82.5 % की बढ़ोतरी हुई है। टूटे बासमती चावल के मूल्य 46 %,  अंडे के मूल्य में 50.51 %, पेट्रोल के मूल्य 48.21%, डीजल की मूल्यों में लगभग 61 % की बढ़ोतरी की सूचना है। गेहूं का आटा और चाय भी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में क्रमश: 45 % और 65.41 % महंगे हुए हैं। नमक पाउडर के मूल्य 49.50 % दलहन मूंग के मूल्य 47 % और बढ़े चुके हैं। 

ये भी पढें: Russia-Ukraine Ceasefire: Joe Biden का Putin पर तंज, यूक्रेन के प्रतियुत्तर से त्रस्त खोज रहे ऑक्सीजन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

Exit mobile version