शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडPM Modi ने की CM Dhami से बात, Joshimath संकट को लेकर...

PM Modi ने की CM Dhami से बात, Joshimath संकट को लेकर केंद्र देगा पूरा साथ

Date:

Related stories

Uttarakhand News: देवभूमि को बड़ी सौगात, CM Dhami ने Dehradun-Pithoragarh के लिए शुरू की हवाई सेवा

Uttarakhand News: उत्तराखंड में पर्यटन को राज्य के लिए आय का प्रमुख सोर्स माना जाता है। आंकड़ों के अनुसार राज्य की बहुसंख्यक आबादी रोजगार के लिए पर्यटन पर आश्रित है।

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

National Tourism Day: सैलानियों के लिए बेहद खास हैं Uttarakhand के ये टॉप पर्यटन स्थल

National Tourism Day: देश में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है। इस क्रम में उत्तराखंड के प्राकृतिक वादियों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। बता दें कि उत्तराखंड की धरती पर अनेको पर्यटन स्थल हैं जो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करते हैं।

Uttarakhand News: खुशखबरी! Nainital जिले को CM Dhami की सौगात, करोड़ों की लागत से बनेंगे कई मार्ग

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार द्वारा राज्य के पहाड़ी इलाको से लेकर मैदानी इलाको तक मार्ग के निर्माण कराए जा रहे हैं। धामी सरकार का दावा है कि राज्य के हर गांव को मुख्य सड़क से जोड़ना ही उनकी प्राथमिकता है।

Uttarakhand News: Joshimath में भू धंसाव का खतरा, 35% हिस्सा हाई रिस्क जोन में शामिल

Uttarakhand News: उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित शहर जोशीमठ (ज्योतिर्मठ) को लेकर खूब खबरें बनती हैं। जोशीमठ की सुंदरता कुछ इस कदर है कि प्रति वर्ष लाखों की संख्या में सैलानी यहां घूमने आते हैं।

PM Modi Talk to CM Dhami: जोशीमठ भूधंसाव को लेकर उत्पन्न हुए मानवीय संकट को लेकर आज पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री उत्तराखंड से बातचीत की है। उन्होंने मुख्यमंत्री से जोशीमठ की स्थिति के बारे में संपूर्ण जानकारी ली और केंद्र द्वारा किसी भी प्रकार की पूर्ण सहायता का आश्वासन दिया है।

पीएम ने मांगी सीएम से रिपोर्ट

प्र्धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से जोशीमठ संकट को लेकर आज फोन पर बात की। इस बातचीत में प्र्धानमंत्री ने जोशीमठ की स्थिति, नागरिकों की सुरक्षा तथा पुनर्वास के संबंध में राज्य सरकार ने क्या कदम अब तक उठाए हैं ? जानकारी देते हुए सीएम धामी ने प्रधानमंत्री को बताया कि अभी अधिकारीयों की एक टीम जोशीमठ की भूस्थिति का विश्लेषण कर रही है। हम यह भी देख रहे हे की क्या किसी अन्य पहाड़ी नगर ने भी अपनी सहनशक्ति तो नहीं खो दी है।

ये भी पढेंं: Joshimath पहुंचे CM Dhami, बोले नगर विकास योजना अब होगी दूरगामी

जानें क्या हुआ है जोशीमठ में   

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रणनीतिक ड्रीम चारधाम परियोजना को लेकर उत्तराखंड के जोशीमठ में भी सीमा सड़क संगठन द्वारा जोशीमठ का हेलंग बाईपास बनाया जा रहा है। साथ ही साथ अन्य विकास परियोजनाओं के अंतर्गत विष्णुगाड हाइड्रो प्रोजेक्ट में वैकल्पिक टनलिंग का कार्य भी पहाड़ के नीचे से हो रही है। इसी क्रम में जोशीमठ नगर में निरंतर भूधंसाव हो रहा है। लोगों के मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं। लोग अपने परिवारों की सुरक्षा के भय से मकानों को तत्काल खाली कर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर गए हैं। पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस संकट पर सक्रियता दिखाई है। चूँकि कई स्थानीय लोगों, पर्यावरणविदों तथा सामाजिक स्वतंत्र भूवैज्ञानिक विशेषज्ञों ने इस परियोजना के क्रियान्वयन पर प्रश्न चिन्ह खड़ा किया है। 

पीएमओ ने लिया जोशीमठ संकट को संज्ञान 

पीएम नरेंद्र मोदी की सक्रियता के पश्चात प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी भी तत्काल सक्रिय हो गए। इसी विषय को लेकर पीएमओ आज शाम को एक उच्चस्तरीय अधिकारीयों की बैठक करेगा। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा, कैबिनेट सचिव, केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।  

ये भी पढेंं: Uttarakhand में सुरंग और बाईपास निर्माण के कारण Joshimath खतरे में, विशेषज्ञों की…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories