Home देश & राज्य उत्तराखंड PM Modi ने की CM Dhami से बात, Joshimath संकट को लेकर...

PM Modi ने की CM Dhami से बात, Joshimath संकट को लेकर केंद्र देगा पूरा साथ

0

PM Modi Talk to CM Dhami: जोशीमठ भूधंसाव को लेकर उत्पन्न हुए मानवीय संकट को लेकर आज पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री उत्तराखंड से बातचीत की है। उन्होंने मुख्यमंत्री से जोशीमठ की स्थिति के बारे में संपूर्ण जानकारी ली और केंद्र द्वारा किसी भी प्रकार की पूर्ण सहायता का आश्वासन दिया है।

पीएम ने मांगी सीएम से रिपोर्ट

प्र्धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से जोशीमठ संकट को लेकर आज फोन पर बात की। इस बातचीत में प्र्धानमंत्री ने जोशीमठ की स्थिति, नागरिकों की सुरक्षा तथा पुनर्वास के संबंध में राज्य सरकार ने क्या कदम अब तक उठाए हैं ? जानकारी देते हुए सीएम धामी ने प्रधानमंत्री को बताया कि अभी अधिकारीयों की एक टीम जोशीमठ की भूस्थिति का विश्लेषण कर रही है। हम यह भी देख रहे हे की क्या किसी अन्य पहाड़ी नगर ने भी अपनी सहनशक्ति तो नहीं खो दी है।

ये भी पढेंं: Joshimath पहुंचे CM Dhami, बोले नगर विकास योजना अब होगी दूरगामी

जानें क्या हुआ है जोशीमठ में   

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रणनीतिक ड्रीम चारधाम परियोजना को लेकर उत्तराखंड के जोशीमठ में भी सीमा सड़क संगठन द्वारा जोशीमठ का हेलंग बाईपास बनाया जा रहा है। साथ ही साथ अन्य विकास परियोजनाओं के अंतर्गत विष्णुगाड हाइड्रो प्रोजेक्ट में वैकल्पिक टनलिंग का कार्य भी पहाड़ के नीचे से हो रही है। इसी क्रम में जोशीमठ नगर में निरंतर भूधंसाव हो रहा है। लोगों के मकानों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं। लोग अपने परिवारों की सुरक्षा के भय से मकानों को तत्काल खाली कर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर गए हैं। पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस संकट पर सक्रियता दिखाई है। चूँकि कई स्थानीय लोगों, पर्यावरणविदों तथा सामाजिक स्वतंत्र भूवैज्ञानिक विशेषज्ञों ने इस परियोजना के क्रियान्वयन पर प्रश्न चिन्ह खड़ा किया है। 

पीएमओ ने लिया जोशीमठ संकट को संज्ञान 

पीएम नरेंद्र मोदी की सक्रियता के पश्चात प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी भी तत्काल सक्रिय हो गए। इसी विषय को लेकर पीएमओ आज शाम को एक उच्चस्तरीय अधिकारीयों की बैठक करेगा। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा, कैबिनेट सचिव, केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।  

ये भी पढेंं: Uttarakhand में सुरंग और बाईपास निर्माण के कारण Joshimath खतरे में, विशेषज्ञों की…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।      

Exit mobile version