सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंपीएम मोदी ने PM Surya Ghar Yojana पर जाहिर की खुशी, कहा...

पीएम मोदी ने PM Surya Ghar Yojana पर जाहिर की खुशी, कहा ’1 महीने के अंदर 1 करोड़ लोगों ने किया पंजीकरण,’ योजना डिटेल्स यहां

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना को देखते हुए देशवासियों की प्रतिक्रिया पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि इसके लॉन्च होने के लगभग एक महीने में, 1 करोड़ से अधिक परिवार पहले ही पीएम-सूर्य गृह के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल जनवरी में इस योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत देश में रह रहे गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। बता दें कि इस योजना का लाभ 1 करोड़ लोगों को दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

बता दें कि पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इस योजना की जानकारी देते हुए लिखा “उत्कृष्ट समाचार! लॉन्च होने के लगभग एक महीने में, 1 करोड़ से अधिक परिवार पहले ही पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के लिए अपना पंजीकरण करा चुके हैं। देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण आ रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं। जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे भी जल्द से जल्द करा लें”।

क्या है PM Surya Ghar Yojana?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य उन परिवारों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है जो छत पर सौर बिजली इकाइयां स्थापित करने का विकल्प चुनते हैं। परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिल सकेगी। खबरों के मुताबिक इस योजना का लाभ 1 करोड़ परिवार को दिया जाएगा। इसके अलावा पैदा होने वाली अतिरिक्त बिजली को बैचकर सालाना 17 से 18 हजार रूपये तक की सालाना कमाई भी की जा सकती है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

●अपने राज्य एवं विद्युत वितरण कंपनी का चयन करके पोर्टल पर पंजीकरण करें। अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें।

●अपने उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें। दिए गए फॉर्म का उपयोग करके रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें

●व्यवहार्यता अनुमोदन प्राप्त होने पर, अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता द्वारा सौर संयंत्र स्थापित करें।

●स्थापना के बाद, संयंत्र विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

●नेट मीटर स्थापना और डिस्कॉम निरीक्षण के बाद पोर्टल से एक कमीशनिंग प्रमाणपत्र उत्पन्न किया जाएगा।

एक बार जब आप कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त कर लें, तो पोर्टल के माध्यम से अपना बैंक खाता विवरण और एक कैंसिल चेक जमा करें। आपकी सब्सिडी 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

Latest stories