बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंPravasi Bharatiya Divas 2023: कार्यक्रम को लेकर पुख्ता इंतजाम, जानिए 4 घंटे...

Pravasi Bharatiya Divas 2023: कार्यक्रम को लेकर पुख्ता इंतजाम, जानिए 4 घंटे में किस-किस आयोजन में शामिल होंगे PM Modi

Date:

Related stories

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Election 2024: नामांकन को तैयार PM Modi! वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पहुंच कर की विशेष पूजा-अर्चना; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के साथ देश की सबसे चर्चित लोक सभा सीटों में से एक वाराणसी में आज अलग ही माहौल है। दरअसल पीएम मोदी आज वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन करेंगे।

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Pravasi Bharatiya Divas 2023: हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है। देश के विकास में भारतवंशियों की योगदान को याद करते हुए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। इसी योगदान पर गौरवान्वित होने के लिए हर साल 9 जनवरी को भारतीय प्रवासी दिवस को मनाने का प्रारूप रखा गया। प्रवासी भारतीय हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाते हैं जो हर साल हमारी जीडीपी को बढ़ाने में भी अपना योगदान देते हैं। इस खास दिन को मनाने के लिए इंदौर में 3 दिनों का सम्मेलन शुरू किया गया। जिसका आगाज रविवार को हुआ है। इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर रवाना हुए हैं। आइए जानते हैं कि प्रवासी भारतीय दिवस को मनाने के लिए 9 जनवरी की तारीख क्यों चुनी गई।

पीएम मोदी की सुरक्षा के किये पुख्ता इंतजाम

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी कुछ ही समय में इंदौर पहुंच सकते हैं। यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए यहां बापट चौराहे से ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर तक सड़क को सील किया गया। इसके अलावा पीएम मोदी के स्वागत के लिए ढोल नगाड़े का आयोजन किया गया है और नन्ही बच्ची भी आकर्षण का केंद्र बनी है। ऐसा बताया जा रहा है कि इंदौर पहुंचने के बाद पीएम मोदी करीब 4 घंटे वहां रुकेंगे और प्रवासी भारतीयों के साथ भोजन भी करेंगे। बता दें कि ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित सम्मेलन में करीब 3000 से अधिक प्रवासी भारतीयों के शामिल होने की उम्मीद है।

प्रवासी भारतीय दिवस मनाने के लिए क्यों चुनी गई 9 जनवरी की तारीख

बता दें कि भारतीय प्रवासी दिवस को मनाने के लिए 9 जनवरी की तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि इस खास दिन को राष्ट्रपति महात्मा गांधी के साथ जोड़ा गया है। इस दिन महात्मा गांधी 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से भारत वापस आए थे। इसलिए इस तारीख को प्रवासी भारतीय दिवस मनाने के लिए रखा गया।

पहली बार प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का फैसला एलएम सिंघवी की अध्यक्षता में लिया गया। जब भारत सरकार द्वारा स्थापित भारतीय डायस्पोरा पर उच्चस्तरीय समिति की सिफारिशों पर अमल किया गया था। इसके बाद साल 2002 में 8 जनवरी को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने प्रवासी भारतीय दिवस को व्यापक स्तर पर 9 जनवरी को मनाने की घोषणा की थी। तभी से इस दिन को मनाया जाने लगा।

Also Read- प्रवासी भारतीय सम्मेलन में बोले ANURAG THAKUR, कहा-‘हम पासपोर्ट का रंग नहीं, खून के रिश्ते मानते हैं’

प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का खास उद्देश्य

प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का खास उद्देश्य प्रवासी भारतीय समुदाय की उपलब्धियों को सबके सामने लाना है। इसके जरिए प्रवासी भारतीयों को देशवासियों से जुड़ने का अवसर प्रदान होता है। प्रधानमंत्री मोदी के इस कदम से प्रवासी भारतीय भारत की ओर आकर्षित होते हैं।

देश के विकास में भारतवंशियों का योगदान को याद दिलाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों को देश से जोड़ने में अहम भूमिका निभाई है। वह जब भी विदेशी दौरे पर जाते हैं, वहां प्रवासी भारतीयों के बीच भारत की एक अलग पहचान लेकर जाते हैं।

Also Read- पहली CNG SUV उतारकर TOYOTA ने उड़ाई MAHINDRA और TATA की नींद, मात्र 25000 में बनाएं अपना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories