रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंPunjab चला बनने पर्यटन राज्य, 2022 में किए अनेकों प्रयास, बोली मंत्री...

Punjab चला बनने पर्यटन राज्य, 2022 में किए अनेकों प्रयास, बोली मंत्री Anmol Gagan Maan

Date:

Related stories

Punjab News: Arvind Kejriwal को मिली जमानत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई…’

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इन सुर्खियों में बने रहने की वजह कभी उनके द्वारा जनता के लिए लाई गई योजनाएं रहती हैं तो कभी उनके बयान।

Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत पर CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई शिद्दत से लड़ेंगे’

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए अंतरिम जमानत प्रदान कर दी है।

Punjab Weather Update: पंजाब के कई इलाको में बारिश के आसार, क्या लोगों को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत?

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है जिससे लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Punjab Weather Update: क्या पंजाब में तपती गर्मी पर लगेगी लगाम? जानें क्या हैं मौसम से जुड़े ताजा अपडेट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के आखिरी छोर पर बसा राज्य पंजाब इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: वायु सेना पर पूर्व CM चरणजीत चन्नी के बयान से गरमाई सियासत, सफाई जारी कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अलग-अलग पार्टी से जुडे़ नेताओं के बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Punjab Government: भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने राज्य को अब कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था से आगे बढ़ते हुए राज्य को अन्य पड़ोसी राज्यों की भांति पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ाने के कदम बढ़ा दिए हैं। इस संबंध में पंजाब सरकार ने वर्ष 2022 में कई आधारभूत कदम बढ़ाते हुए राज्य की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक धरोहरों,पंजाब के नायकों के सम्मान में उनकी स्मृतियों को संरक्षित करने की दिशा में एक साथ कई कार्य किए हैं। ताकि पर्यटकों को भी राज्य की ओर और अधिक आकर्षित किया जा सके।

ये भी पढें: SYL Dispute को लेकर  CM खट्टर और CM मान की बैठक आज, केंद्रिय मंत्री के सामने रखेंगे अपना-अपना पक्ष

पजाब पवेलियन बना आकर्षण का केंद्र   

पंजाब की पर्यटन और सांस्कृतिक,श्रम, निवेश तथा शिकायत निवारण मंत्री अनमोल गगन मान ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 41वें भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला- 2022 में पंजाब डे समागम में पंजाब पवेलियन का कल 3 जनवरी 2023 को उद्घाटन किया। इस अवसर पर पंजाब राज्य की संस्कृति और धरोहरों को दर्शाती प्रदर्शनियाँ लगा कर राज्य के इतिहास के बारे पवेलियन की ओर आने वाले लोगों को अधिक से अधिक अवगत करवाया जा रहा है।

भगत सिंह का घर बनेगा आकर्षक संग्रहालय

मंत्री अनमोल गगन मान ने अन्य योजनाओ को बताते हुए बताया कि अमर स्वतंत्रता बलिदानी शहीद भगत सिंह के पैतृक घर को प्राथमिक के आधार पर संग्रहालय में परिवर्तित करने जा रही है। आपको बता दें इस संग्रहालय को नवीनतम मल्टी-मीडिया तकनीकों, प्रोजैक्शन मैपिंग, ग्राफिक सामग्री और ऑडियो-वीडियो सामग्री की सहायता से उन्नत तथा आधुनिक  किया जायेगा।पंजाब सरकार इस  स्मृति धरोहर के नवीनीकरण पर कुल 3.57 करोड़ रुपए व्यय करेगी। 

एक अन्य सर्किट विकसित करने की भी योजना

उन्होंने बताया पंजाब सरकार ने राज्य में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए एक एंग्लो-सिख वार सर्किट को भी विकसित करने की योजना तैयार की है। सर्किटके विकास में भी नवीनतम तकनीकों का प्रयोग कर उससे संबंधित स्मृति चिन्हों तथा धरोहरों का संरक्षण किया जाएगा और इस योजना के लिए भी पंजाब सरकार ने 15.5 करोड़ रुपए व्यय करने की स्वीकृति प्रदान की है। सुल्तानपुर लोधी में पिंड बाबे नानक दा संग्रहालय बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण करने हेतु 29.24 करोड़ रुपए जि़ला प्रशासन कपूरथला को स्वीकृत कर दिए हैं।

इसके अतिरिक्त सरकार ने अलग-अलग स्मारकों और ऐतिहासिक धरोहर संपत्तियों जैसे कि शीश महल, पटियाला, महेन्दरा कोठी, पटियाला, बनासर बाग़, संगरूर, किला मुबारक की मरम्मत तथा संरक्षण के का्र्य किये गए है तथा अन्य ऐतिहासिक धरोहरों  के संरक्षण को भी जीवंत बनाया जा रहा है। उन्होंने इस बात की व्याख्या की कि राज्य के पर्यटन के बारे अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने तथा उनके बारे में अवगत कराने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग प्रचार समागम करवाए गए हैं। 

ये भी पढें: PUNJAB में कानून को चुनौती देने वाले हो जाएं सावधान, उच्च स्तरीय बैठक में बोले CM BHAGWANT MAAN

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories