सोमवार, मई 13, 2024
होमख़ास खबरेंSYL Dispute को लेकर  CM खट्टर और CM मान की बैठक आज,...

SYL Dispute को लेकर  CM खट्टर और CM मान की बैठक आज, केंद्रिय मंत्री के सामने रखेंगे अपना-अपना पक्ष

Date:

Related stories

Punjab News: Arvind Kejriwal को मिली जमानत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई…’

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इन सुर्खियों में बने रहने की वजह कभी उनके द्वारा जनता के लिए लाई गई योजनाएं रहती हैं तो कभी उनके बयान।

Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत पर CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई शिद्दत से लड़ेंगे’

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए अंतरिम जमानत प्रदान कर दी है।

Punjab Weather Update: पंजाब के कई इलाको में बारिश के आसार, क्या लोगों को मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत?

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में इन दिनों भीषण गर्मी का क्रम जारी है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है जिससे लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Punjab Weather Update: क्या पंजाब में तपती गर्मी पर लगेगी लगाम? जानें क्या हैं मौसम से जुड़े ताजा अपडेट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के आखिरी छोर पर बसा राज्य पंजाब इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

SYL Dispute : पंजाब और हरियाणा का सतलज यमुना लिंक नहर को लेकर चल रहा विवाद फिलहाल थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। एक बार फिर से केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से एक बार फिर से मीटिंग करेंगे। जिसमें CM खट्टर और CM मान अपना-अपना पक्ष रखते हुए नजर आएंगे। ये महत्वपूर्ण मीटिंग दिल्ली में होगी।

सतलुज यमुना लिंक  मामले पर बड़ी अपडेट

आपको बता दें, सतलुज यमुना लिंक का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों को एक साथ बैठकर इस मामले को सुलझाने को कहा था लेकिन इन दोनों मुख्यमंत्रियों की बैठक असफल रही। जिसके बाद एक बार फिर से दोनों मुख्यमंत्री केन्द्रीयमंत्री के सामने अपना-अपना पक्ष रखेंगे। 19 जनवरी को इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। पंजाब के मुख्यमंत्री इस मामले पर अपना रूख पहले से ही साफ कर चुके हैं। सीएम भगवंत मान स्पष्ट तौर पर कह चुके हैं कि, हरियाणा को देने के लिए राज्य के पास सरप्लस पानी नहीं है। इसके साथ ही आपको बता दें, हरियाणा सरकार के प्रस्ताव को पंजाब सरकार खारिज कर चुकी है।

ये भी पढ़ें: PUNJAB में कानून को चुनौती देने वाले हो जाएं सावधान, उच्च स्तरीय बैठक में बोले CM BHAGWANT MAAN

40 सालों से चल रहा है विवाद

आपको बता दें, पंजाब और हरियाणा के बीच रावी और ब्यास नदी बहती हैं। दोनों राज्यों की अधिकांश आबादी इन्हीं नहरों पर निर्भर है। पानी को लेकर इन दोनों राज्यों के बीच विवाद 1976 से चल रहा है। ये मामला इतना बड़ा है कि, 24 मार्च 1976 को केंद्र सरकार ने पानी के बंटवारे को लेकर अधिसूचना जारी की थी लेकिन इन दोनों राज्यों के बीच चल रहे विवाद के कारण ये मामला सुलझ नहीं सका।

CM खट्टर और CM मान केन्द्रीय मंत्री के सामने रखेंगे अपना पक्ष

5 साल बातचीत के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 8 अप्रैल 1982 को पंजाब के पटियाला जिले के कपूरई गांव में सतलज-यमुना लिंक नहर का उद्घाटन तो कर दिया था लेकिन विवाद के चलते 40 सालों में ये नहर नहीं बन सकी। इस नहर का विवाद इसलिए बढ़ा हुआ है क्योंकि इसका 122 किमी हिस्सा पंजाब और 92 किमी हिस्सा हरियाणा में है। ऐसे में इन दोनों राज्यों में इस नहर के पानी को लेकर अभी तक कोई भी सहमति नहीं बन सकी है। एक बार फिर से आज हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्री केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के सामने अपना-अपना पक्ष रखेंगे।

ये भी पढें: परिवार को देंगे 10 लाख बोले- CM Arvind Kejriwal, मां के उपचार का पूर्ण व्यय…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories