शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंQ3 GDP 2022: देश की अर्थव्यवस्था को लगा बड़ा झटका, लगातार दूसरी...

Q3 GDP 2022: देश की अर्थव्यवस्था को लगा बड़ा झटका, लगातार दूसरी तिमाही में घटी जीडीपी ग्रोथ रेट

Date:

Related stories

Q3 GDP 2022: देश में लगातार बढ़ती महंगाई और दुनियाभर में आर्थिक मंदी की सुगबुगाहट के बीच भारत को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, आज वित्तीय वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के आंकड़े जारी कर दिए गए है। सांख्यिकी और कार्यक्रम मंत्रालय द्वारा जारी किए गए है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर-दिसंबर 2022 की तिमाही में भारत की जीडीपी दर लगातार दूसरी तिमाही में घटकर 4.4 फीसदी रह गई है। इन आंकड़ों के मुताबिक, साफ है कि भारत की आर्थिक विकास दर पर ब्रेक लगा है।

पिछली तिमाही में जीडीपी के आंकड़े

वहीं, इससे पहले मौजूदा वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में डबल डिजिट में पहुंचने के बाद पिछली तिमाही में जीडीपी की विकास दर कम होकर 6.3 फीसदी रह गई। बीते साल अप्रैल-जून की तिमाही के दौरान जीडीपी 13.5 फीसदी थी।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

क्या कहते हैं आर्थिक जानकार

आर्थिक पहलुओं की जानकारी रखने वालों का कहना है कि तीसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े भारतीय शेयर बाजार पर खासा प्रभाव डाल सकते है। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के जीडीपी के आंकड़े ज्यादा अच्छे रहने के संकेत नहीं है। इसके पीछे वजह है कि इस दौरान वित्तीय गतिविधियां असमान रूप से बढ़ी है। वहीं, विकास दर की रफ्तार काफी स्लो रही है। इसके अलावा आरबीआई द्वारा आक्रामक तौर से दरों को बढ़ाना और विकास दर के ऊपर मांग का कमजोर होने का असर देखा जा सकता है।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories