- विज्ञापन -

Latest Posts

REPUBLIC DAY 2023: स्वदेशी तोपों से लेकर ऊंट पर सवार बीएसएफ की महिला टुकड़ी तक, जानिए इस बार के परेड में कौन सी 7 बातें हैं खास

REPUBLIC DAY 2023: भारत में आज गणतंत्र दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। 26 जनवरी के दिन ही भारत का संविधान लागू हुआ था । देश के अलग – अलग में भी अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । वहीं देश की राजधानी दिल्ली के कर्तव्यपथ पर लोगों का हुजूम परेड देखने के लिए पहुंच रहा । भारत की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु कर्तव्यपथ पर तिरंगा फहराएंगी । ध्वजारोहण के बाद 10:30 बजे से परेड और झाकियों का कार्यक्रम शुरू होगा । इस बार के परेड में 7 ऐसी चीजें हो रही है , जो आज से पहले कभी नहीं हुई है , ऐसे में हमें इन 7 बातों को जानना चाहिए ।

भारतीय तोपों से दी जाएगी सलामी

गणतंत्र दिवस के मौके पर सलामी देने की प्रक्रिया हमारे देश में काफी पुरानी है। राष्ट्रगान के दौरान ही 21 तोपों की सलामी दी जाती है। अभी तक यह सलामी अंग्रेजों के द्वारा बनी 25 पाउंडर तोपों से दी जाती थी लेकिन इस बार इनकी जगह पर भारत में बनाई गई तोपों से सलामी दी जाएगी ।

बीएसएफ महिला आफिसर दिखाएंगी अपनी शक्ति

भारत में अब पुरुषों की तरह ही महिलाएं भी लगातार बढ़ चढ़कर हर चीज में हिस्सा ले रही है। ऐसे में इस बार महिला बीएसएफ की बटालियन ऊंटों की टुकड़ी के साथ शामिल होंगी। इसमें आर्मी के 3 और एयरफोर्स और नेवी के एक मेंबर्स शामिल होंगे। आपको बता दें कि बीएसएफ की महिला अधिकारी इसके लिए पिछले एक साल से तैयारी कर रही थी।

गरुण कमांडो दिखाए अपना करतब

इंडियन एयरफोर्स भी आज अपना पराक्रम आसमानों में दिखाएगा। आपको बता दें कि इस बार परेड में एयरफोर्स का स्पेशल गरुड़ कमांडो भी नजर आएगा। इस फोर्स की ट्रेनिंग बहुत ही कठिन होती है जो 72 हफ्तों तक चलती है।

Also Read: Padma Awards 2023: मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण, कुल 106 हस्तियों को…

फ्लाई फास्ट में विंग्ड स्टेलियन

इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह बहुत ही खास होने वाला है। फ्लाई फास्ट में इस बार 44 एयरक्राफ्ट नजर आएंगे। इन एयरक्राफ्ट में 9 राफेल भी रहेंगे। इसके अलावा c-17 और सुखोई को भी शामिल किया गया है।

अग्निवीर भी परेड में शामिल

इस बार इंडियन हथियारों का ही डिसप्ले किया जाएगा। सेना की तरफ से कहा गया है कि आत्मनिर्भर भारत के तहत हम स्वदेशी हथियारों को ही दिखाएंगे । पहली बार कर्तव्यपथ पर 3 महिला और 6 पुरुष अग्निवीर दिखाई पड़ेंगे। लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत ने अग्निवीर नौसेना टुकड़ी के 144 सेलर्स का नेतृत्व किया है।

नारकोटिक्स को भी झांकी में किया गया शामिल

यह पहली बार है जब नारकोटिक्स को भी झांकी में शामिल किया जा रहा है।ने ड्रग्स मैसेज के तहत यह अपनी झांकी को दिखाएंगे।

सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन

इस बार बेहतरीन ड्रोन शो का भी आयोजन किया जा रहा है। यह ड्रोन शो 10 मिनट का होगा। इसमें 3200 ड्रोन शामिल होंगे और शाम के वक्त रायसीना हिल्स पर उड़ान भरेंगे।

Also Read: Padma Shri Award 2023: सुपर 30 वाले आनंद कुमार का नाम पद्मश्री सम्मान के लिए घोषित, फर्स्ट रिएक्शन दिल छू लेगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल