सोमवार, मई 13, 2024
होमख़ास खबरेंRussia-Ukraine Ceasefire: Joe Biden का Putin पर तंज, यूक्रेन के प्रतियुत्तर से...

Russia-Ukraine Ceasefire: Joe Biden का Putin पर तंज, यूक्रेन के प्रतियुत्तर से त्रस्त खोज रहे ऑक्सीजन

Date:

Related stories

Russia-Ukraine Ceasefire: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के 2 दिनों के एकतरफा संघर्षविराम पर तंज कस कहा है। कि यूक्रेन के प्रतियुत्तर से घबराकर अपने लिए ऑक्सीजन खोज रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन के 2 दिनों के एकतरफा संघर्षविराम पर तंज कस कहा है। कि यूक्रेन के प्रतियुत्तर से घबराकर अपने लिए ऑक्सीजन खोज रहे हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन पर उनके 2 दिनों के एकतरफा संघर्षविराम को लेकर तंज कस दिया है। पुतिन का संघर्षविराम करना तो एक बहाना है, वास्तव में पुतिन ने अनुमान से अधिक लंबा खिंच चुका है और यह आक्रमण 11वे माह में पहुंच चुका है, जिसका उन्होंने अनुमान भी नहीं लगाया था।  वो यूक्रेन के द्वारा दिए जा रहे प्रतियुत्तर से त्रस्त हो चुके हैं और संघर्षविराम की आड़ लेकरअपने लिए ऑक्सीजन खोज रहे हैं।

ये भी पढें: Russia Ukraine पर भीषण आक्रमण को तैयार,हाइपरसोनिक मिसाइलों से करेगा War

आखिर क्या है इस बयान का कारण

आपको बता दें रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने विगत दिन यह घोषणा की थी कि  रूस में धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस के अवसर पर 6 जनवरी 2023 से 7 जनवरी 2023 की मध्यरात्रि तक 36 घंटे का संघर्षविराम करने जा रहा है। ताकि रुसी नागरिक त्यौहार को सुगमता से मना सकें। कहा जा रहा है कि  पुतिन ने यह निर्णय अपने आध्यात्मिक गुरु के पैट्रिआर्क किरिल के अनुरोध पर लिया है।   

यूक्रेन ने बताया संघर्षविराम को पुतिन का पाखंड

दूसरी ओर यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोडोमीर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोडोयाक ने पुतिन के इस एकतरफा संघर्षविराम को पाखंड बताया है।  उन्होंने स्पष्ट कहा कि यूक्रेन ने तो किसी विदेशी भूमि पर न तो आक्रमण किया है और न ही उनके नागरिकों की हत्या की है। यूक्रेन ने मात्र रूस के सैनिको को मारा है।  रूस को चाहिए कि  वो पहले यूक्रेन की कब्जाई हुई भूमि छोड़ दे। संघर्षविराम का यह निर्णय ब्लादिमीर पुतिन का दोगलापन है, इसे अपने पास ही रखें।

कब से आरंभ हुआ है यह संघर्ष

आपको बता दें विगत वर्ष 24 फरवरी 2022 को रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने यह कहते हुए यूक्रेन पर आक्रमण किया था कि यूक्रेन यूरोपीय यूनियन के सैन्य संगठन नाटो का सदस्य बनने का प्रयास कर रहा था।  जो रूस की सुरक्षा को सीधा खतरा उतपन्न कर देता। पुतिन केसाथ साथ विश्व के कई रक्षा विशेषज्ञों का तब यही मानना था कि यह सैन्य ऑपरेशन कुछ सप्ताह में ही समाप्त हो जाएगा।  किन्तु अमेरिका तथा यूरोप की बड़ी सैन्य शक्तियों के खुले समर्थन देने और यूकेन के कड़े प्रतियुत्तर के कारण युद्ध को लगभग 1 वर्ष होने को आ गया।  पुतिन अभी भी आक्रामक हैं। इसी क्रम में पुतिन ने संघर्षविराम का यह निर्णय किया है।   

ये भी पढें: Russia-Ukraine War: नए साल के जश्न के बीच रूस ने डाला भंग, यूक्रेन पर दागी दर्जनों मिसाइलें, हर तरफ मची अफरा-तफरी  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories