रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंSugarcane Price Hike: मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को दी बड़ी राहत,...

Sugarcane Price Hike: मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को दी बड़ी राहत, जानें बढ़ा मूल्य कब से मिलेगा

Date:

Related stories

त्योहारों से पहले किसानों के लिए खुशखबरी, गेहूं-चना के साथ रबी के इन फसलों की MSP में इजाफा, जानें डिटेल

Rabi Crops MSP: प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में संपन्न हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केन्द्र सरकार ने कई अहम निर्णय लिए हैं। इसके तहत सरकार ने त्योहारों से पहले किसानों को बड़ी सौगात देते हुए रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में इजाफा करने का निर्णय लिया है।

Rice Price Hike: क्या ग्लोबल मार्केट में इस बैन के कारण हो रहा चावल की कीमतों में इजाफा, जानें असली वजह

Rice Price Hike: भारत चावल निर्यात के मामले में विश्व के महत्वपूर्ण देशों में से एक है। विश्व के अनेक हिस्सों में भारत 40% तक की चावल की निर्यात करता है।

Sugarcane Price Hike: मोदी सरकार ने केबिनटे बैठक में गन्ना किसानों को ध्यान में रखते हुए एक बहुत बड़ा फैसला लिया है।  इस खास बैठक में मोदी सरकार ने गन्ने की खेती कर रहे किसानों के लिए उनकी आर्थिक रुप से मदद करने के लिए गन्ने के दामों में बदलाव करने का एक अहम कदम उठाने की सोची है। जिसके अंतर्गत अगले साल यानि 2023-2024 में रबी फसल में होने वाले गन्ने के उचित और लाभकारी मूल्य (Fair And Remunerative Price) में वृद्धि करने का ऐलान किया है। ऐलान होने के बाद से अगले सीजन में एक क्विटंल गन्ने को 315 रुपए में बेचा जाएगा। गन्ने के एफआरपी में हर एक क्विंटल पर 10 रुपए की कीमत को बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें : ट्रक ड्राइवर के बाद अब मोटर मैकेनिक के साथ नजर आए Rahul Gandhi, बाइक ठीक करते हुए फोटो हो रहे वायरल

5 करोड़ किसानों को होगा फायदा

कैबिनेट बैठक में हुई इस मीटिंग में गन्ने के एफआरपी में बदलाव होने से करीब 5 करोड़ से अधिक गन्ना किसानों को फायदा मिलने वाला हैँ। जहां एक तरफ एक क्विंटल गन्ना का उत्पादन करने के लिए 157 रुपए खर्चा होता है, वहीं उसको बेचने पर गन्ना एफआरपी 315 रुपए है। इस उत्पादन और रिकवरी रेट के आंकड़ों के हिसाब से गन्ने की खेती कर रह किसानों को अधिक उचित और लाभकारी मूल्य दिया जा रहा है। जिसे उनका मुनाफा होना निश्चित है। न केवल गन्ना किसान बल्कि उसकी खेती और मिलों पर काम कर रहे लाखों किसानों सभी छोटे किसानों को भी इसे फायदा होता हुआ नजर आ रहा है।

अक्टूबर के महीने से शुरु होगा नया रेट

 गन्ना किसानों के फायदे को लेकर जो नए एफआरपी जारी किए गए हैं वह इस साल के अक्टूबर महीने से मार्केट में शुरू किए जाएंगे। पिछले साल के मुकाबले इस साल प्रति क्विंटल गन्ने  में 3.28 प्रतिशत का मुनाफा दखेको मिला है। इसे पहले मोदी सरकार ने खरीफ फसलों के भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price)  में भी बदलाव किए थे।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का नया ऐलान, अब सड़कों पर नहीं होगा दंगल, कोर्ट में होगी लड़ाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories