रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंGyanvapi Mosque: ज्ञानवापी के ASI सर्वे पर SC की रोक, 26 जुलाई...

Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी के ASI सर्वे पर SC की रोक, 26 जुलाई तक नहीं होगा सर्वेक्षण, मुस्लिम पक्ष को HC जाने का मिला मौका

Date:

Related stories

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सर्वे को लेकर दिया यह फैसला, कल फिर होगी सुनवाई

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मस्जिद पर चल रही कार्यवाही आज 26 जुलाई को हुई जिसमें इलाहाबाद हाईकेर्ट ने आज की कार्यवाही पूरी होने पर सुप्रीम कोर्ट के सर्वे रोकने वाले फैसले को बरकरार रखा है

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी का ASI सर्वे शुरू, मस्जिद परिसर में दाखिल हुई टीम, कई सैंपल लिए, SC पहुंचा मुस्लिम पक्ष

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में ASI का सर्वे शुरू हो चुका है। ASI टीम ने आज मस्जिद परिसर से कई सैंपल भरे।

Gyanvapi Case में मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका, हाई कोर्ट ने खारिज की पूजा के अधिकार को चुनौती देने वाली याचिका

Gyanvapi case: ज्ञानवापी मामले में मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटा लगा है। इलाहाबाद हाई कोर्ट हिंदू पक्ष के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज कर दिया है।

Gyanvapi Mosque Case पर वाराणसी कोर्ट का बड़ा फैसला, क्लब किए 7 केस, अब 7 जुलाई को एक साथ होगी सुनवाई

Gyanvapi Mosque Case: ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। इस मामले में दायर की गई 7 याचिकाओं को कोर्ट ने क्लब कर दिया है।

Gyanvapi Mosque: ज्ञानवापी के ASI (Archeological Survey of India) सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। कोर्ट का कहना है कि 26 जुलाई शाम 5 बजे तक ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का कोई सर्वेक्षण नहीं होगा। कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को हाई कोर्ट जाने का मौका दिया है। कोर्ट का कहना है कि इसी बीच मस्जिद समिति उच्च न्यायालय में अपील कर सकती है।

वाराणसी कोर्ट ने दिया था सर्व का आदेश

दरअसल, ज्ञानवापी मस्जिद के प्रबंधन का काम देखने वाली अंजुमन कमेटी ने वाराणसी कोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। ये याचिका उस फैसले के विरोध में थी जिसमें कोर्ट ने मस्जिद परिसर के सर्वे को मंजूरी दी थी।

वाराणसी कोर्ट ने ये फैसला 21 जुलाई (शुक्रवार) को सुनाया था। जिसके बाद आज (24 जुलाई, सोमवार) सुबह ASI की टीम सर्वे के लिए मस्जिद परिसर पहुंची। टीम ने करीब चार से पांच घंटे तक परिसर का सर्वे किया। इसी बीच सुप्रीम कोर्ट का आदेश आ गया और कोर्ट ने 26 जुलाई तक सर्वेक्षण पर रोक लगा दी है।

‘सर्वेक्षण के बाद ही सामने आएगी सच्चाई’

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू पक्ष ने वकील विष्णु शंकर ने कहा, ” SC ने मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर वाराणसी अदालत के आदेश के निष्पादन पर रोक लगा दी है, ताकि अंजुम को उच्च न्यायालय के समक्ष इसे चुनौती देने की अनुमति मिल सके। हमारी कानूनी टीम उच्च न्यायालय पहुंच रही है और हम इसका विरोध करेंगे।”

विष्णु शंकर ने आगे कहा, “ज्ञानवापी की सच्चाई एएसआई के सर्वेक्षण के बाद ही सामने आएगी। उच्च न्यायालय सुप्रीम कोर्ट की किसी भी टिप्पणी से अप्रभावित होकर मामले का फैसला करेगा, इलाहाबाद एचसी अपनी योग्यता के आधार पर मामले का फैसला करेगा।”

‘मुस्लिम पक्ष ने SC को किया गुमराह’

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विष्णु शंकर ने आगे कह, ” सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर जिला न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी है और इलाहाबाद कोर्ट को मामले पर नए सिरे से फैसला करने के लिए कहा है। हम अपनी दलील इलाहाबाद हाई कोर्ट में रखेंगे। मुस्लिम पक्ष, अंजुमन इंतजामिया ने सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किया है और कहा कि वहां खुदाई शुरू हो गई है, जो सच नहीं है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories