गुरूवार, जून 20, 2024
होमपॉलिटिक्सDelhi News: शिक्षकों की फिनलैंड ट्रेनिंग पर खींचतान, दिल्ली सरकार ने फिर...

Delhi News: शिक्षकों की फिनलैंड ट्रेनिंग पर खींचतान, दिल्ली सरकार ने फिर LG को फाइल भेजी

Date:

Related stories

Delhi News: कूलिंग टेक्नोलॉजी से हो रहा हीटस्ट्रोक मरीज का इलाज, जानें क्या है RML अस्पताल के चिकित्सकों का दावा?

Delhi News: उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों के साथ राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच सामान्य तापमान लगातार 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े तक पहुंच रहा है जिसके कारण हीटस्ट्रोक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

दिल्ली में मंगलवार रात दर्ज की गई भीषण गर्मी, चढ़ते तापमान ने तोड़ा दशकों का रिकॉर्ड; जानें कैसे रखें खुद को सुरक्षित?

Hottest Night in Delhi: राजधानी दिल्ली में गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है। दिल्ली के अलग-अलग इलाको में प्रतिदिन अधिकतम तापमान का आंकड़ा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जा रहा है।

Delhi News: राजधानी में 70 लाख की लूट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, गिरफ्त में आए फरार हुए नाबालिग; जानें प्रशासन का पक्ष

Delhi News: राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में स्थित, नया बाजार में गोविंद एजेंसी के पास हुए लूट कांड मामले में दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। दिल्ली पुलिस ने बेहद कम समय में ही इस गुत्थी को सुलझाते हुए 70 लाख की लूट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर दिया है।

Delhi News: RML के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में बढ़ेगी चका-चौंध! AC-फ्रिज से लैस होंगे मरीजों के वार्ड; जानें डिटेल

Delhi News: भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित चर्चित राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण कार्य जोरों पर है। बता दें कि RML के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में चका-चौंध बढ़ती नजर आएगी और मरीजों को दिए जाने वाले सुविधा में भी इजाफा देखने को मिल सकेगा।

Delhi News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उपराज्यपाल और केजरीवाल सरकार के बीच अक्सर टकराव की खबरें आती रही है। इस सबके बीच आज बड़ी ख़बर सामने आई है। बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल की सरकार ने ट्रेनिंग कार्यक्रम के लिए सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को फिनलैंड भेजने के लिए उपराज्यपाल कार्यालय को फिर से एक फाइल भेजा है। मालूम हो कि इससे पहले ऐसे ही एक फाइल को उपराज्‍यपाल कार्यालय में स्वीकृति नहीं मिलने की ख़बर आई थी। अब उक्त बात की जानकारी शुक्रवार को खुद डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दी है।

दिल्ली सरकार ने फाइल उपराज्यपाल को भेजी

दरअसल, दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड भेजना चाहती है। इसकी स्वीकृति के लिए अरविंद केजरीवाल की सरकार दिल्ली के उपराज्यपाल को प्रस्ताव बार-बार भेज रही है। दिल्‍ली सरकार का कहना है कि उपराज्यपाल को फाइल को तत्‍काल मंजूरी दे देनी चाहिए। वहीं, इस सबके बीच डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने दिल्ली के शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए फ़िनलैंड भेजने का प्रस्ताव को दोबारा उपराज्यपाल के पास भेजा है। बता दें कि इस ट्वीट में सिसौदिया ने चिट्ठी के स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए हैं।

ये भी पढ़ें: NSA AJIT DOVAL: हौसले से भर देगी अजित डोवल की सफलता की ये कहानी, कड़ी मेहनत ने दिलाई पहचान

टीचर्स की फिनलैंड ट्रेनिंग के मुद्दे पर खींचतान

आपको बता दें कि दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा है कि प्रदेश सरकार ने कास्ट बेनिफिट एनॉलिसिस सहित सभी पहलुओं से इस प्रस्ताव की जांच की है। इसके बाद शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षकों की ट्रेनिंग को दिल्ली सरकार द्वारा जरूरी पाया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए विदेश जाने की अनुमति उपराज्यपाल जरूर देंगे। सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक एलजी के पास मंत्रिपरिषद के किसी भी निर्णय पर कास्ट बेनिफिट एनॉलिसिस करने का आदेश देने की शक्ति नहीं है। बहरहाल, देखने वाली बात होगी कि इस पूरे मामले में उपराज्यपाल का अगला कदम क्या होगा।

ये भी पढ़ें:BBC की PM MODI पर बनी DOCUMENTRY INDIA: THE MODI QUESTION से भारत से ब्रिटेन तक मचा घमासान, विदेश मंत्रालय ने जारी किया वक्तव्य

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories