शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUPGIS-2023 के पश्चात आएगा CM Yogi का UP Budget-2023-24, निवेश केंद्रित होगा...

UPGIS-2023 के पश्चात आएगा CM Yogi का UP Budget-2023-24, निवेश केंद्रित होगा गजट

Date:

Related stories

UP Budget-2023-24: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्र 2023-24 के यूपी बजट को यूपीजीआईएस 2023 के पश्चात ही प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है। इस बार का राज्य बजट निवेश केंद्रित होगा ताकि निवेशकों के महत्वपूर्ण सुझावों को सम्मिलित किया जा सके।

लक्ष्य 1 ट्रिलियन डॉलर की दिशा की ओर

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने इस वर्ष के राज्य बजट को निवेश केंद्रित रखने का निर्णय लिया है। इसकी प्राप्ति के लिए सरकार गंभीरता से इस दिशा की ओर बढ़ती दिख भी रही है  राज्य सरकार ने विगत वर्ष जहां अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय रोड शो का आयोजन किया था। वहीं वर्तमान में देश के घरेलू निवेशकों को भी आकर्षित करने के लिए अलग अलग राज्यों के शहरों में रोड शो के आयोजन चल रहे हैं। इन्हीं सब आयोजनों से प्राप्त निवेशकों के महत्वपूर्ण सुझावों,परिवर्तनों तथा निवेश से जुड़े आधारभूत ढांचों को निवेश नीतियों में समाहित करने के लिए इस बार के विधानसभा बजट सत्र को यूपीजीआईएस 2023 के पश्चात रखने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढें: असली गांधी तो महात्मा गांधी हैं, Rahul Gandhi नहीं ! Bharat Jodo Yatra पर बोले डिप्टी सीएम Brajesh Pathak

जानें बजट तैयारियां हैं किस ओर

जैसे जैसे यूपी सरकार का रोड शो मुंबई से निकलकर अन्य राज्यों की ओर अग्रसर है। राजधानी लखनऊ में वित्त विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकों की संख्या भी अतिव्यस्त होती जा रही हैं। यह बैठकें 14 जनवरी तक चलेंगी और अन्य सभी विभागों से आए सुझावों, प्रस्तावों तथा उनकी मांगों के अनुरूप बजट तैयार किया जाएगा इसके साथ साथ केंद्रीय बजट के ऊपर भी एक टीम दृष्टिगोचर है। जो राज्य को सहायता प्राप्त केंद्रीय योजनाओं और घोषित होने वाली नई योजनाओं का अध्ययन करने के पश्चात ही तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

मिशन- 2024 भी होगा लक्ष्य पर

इस बार के यूपी बजट 2023-24 का एक लक्ष्य मिशन- 2024 भी निश्चित रूप से रहने के प्रबल आसार हैं। राज्य का बजट इस बार लगभग 7 लाख करोड़ होने की संभावना है। जिससे राज्य के नागरिकों को लोकलुभावन योजनाओं का उपहार मिल सकता है। राज्य के नागरिकों,किसानो के लिए नई योजनाओं की घोषणा भी संभव है। निवेश आधारित आधारभूत ढांचों के निर्माण हेतु विशेष प्रावधानों को सम्मिलित किया जा सकता है।    

ये भी पढें: CM Yogi करेंगे देश के बड़े उद्योगपतियों से भेंट,आज सजेगा मुंबई में Global Investors Summit-2023 का मंच

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories