शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंUPI Payment: खुशखबरी! बैंक अकाउंट है खाली, फिर भी अमेजन यूजर्स कर...

UPI Payment: खुशखबरी! बैंक अकाउंट है खाली, फिर भी अमेजन यूजर्स कर सकेंगे यूपीआई(UPI) पेमेंट – जानें डिटेल

Date:

Related stories

UPI Payment: देश में डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ता जा रहा है। आजकल हर कोई आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकता है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी (UPI)। यूपीआई के माध्यम से आप किसी को भी पेमेंट कर सकते है। आमतौर पर लोग बैंक अकाउंट या रूपये क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई करते हैं। हालांकि अब अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नही है या रूपये क्रेडिट कार्ड भी नही है तो भी आप आसानी से पेमेंट कर सकते है। अब जल्द ही आमेजन पे ( Amazon pay) के यूजर्स को क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई की सुविधा मिलने वाली है।

क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई (credit line on UPI) क्या है

क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई सर्विस की घोषणा अप्रैल में की गई थी। यह एक तरह का डिजिटल क्रेडिट कार्ड है। जो प्री एप्रूव्ड लोन की तरह काम करता है। इसमे क्रेडिट कार्ड की तरह ही ग्राहक को खर्च करने की लिमिट दी जाती है। वहीं इसके लिए पहले बैंक में अप्लाई करना होगा। बैंक से अप्रूवल मिलने के बाद आपके अकाउंट में पैसे हो या ना हो फिर भी आप पेमेंट कर सकते है। यह फिलहाल कुछ सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ लाइव हैं, उनमें BHIM, Paytm, PayZapp, और G-Pay शामिल हैं।

यूपीआई लाई थी डिजिटल पैमेंट में क्रांति

यूपीआई को 2016 में लॉन्च किया गया था। इसके माध्यम से आप सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। इससे पहले डिजिटल वॉलेट का चलन था। वॉलेट में kyc जैसी झंझट थी। हालांकि यूपीआई में ऐसा कुछ नही करना पड़ता। भारत में RTGS और NEFT पेमेंट सिस्टम का ऑपरेशन RBI के पास है। IMPS, RuPay, UPI, जैसे सिस्टम को नेशनल पेमेंट कॉपरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ऑपरेट करती हैं। वहीं अब माना जा रहा है कि  आमेजन पे साल 2024 की पहली छमाही में क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई सुविधा लॉन्च करने की योजना बना रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories